What is DMCA in Hindi? , 2020 Latest

DMCA Kya Hai Aur DMCA Ka Use Kaise Kare?

What is DMCA in Hindi : क्या आपको पता है कि आप अपने ब्लॉग के कंटेंट (Comtent) को प्रोटेक्ट (Protect) कर सकते हैं ।
क्या आप चाहते कि आप के ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट को कोई चुरा (Steal) ना सके कोई कॉपी (Copy) नहीं कर सके ताकि दूसरे ब्लॉग पोस्ट में यूज ना हो सके तो आप अपने ब्लॉग पोस्ट को बहुत ही अच्छे से प्रोटेक्ट (Protect) कर सकते हैं और सिक्योर (Secure) कर सकते हैं ताकि कोई कॉपी ना कर ले और ना ही कोई चुरा कर कोई पोस्ट (Post) ना कर दे.

आज हम इस आर्टिकल में अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रोटेक्ट कैसे करते हैं उसके बारे में बात करेंगे और अपने ब्लॉग पोस्ट को डीएमसीए(DMCA) के द्वारा कैसे सिक्योर करते हैं उसके बारे में बात करेंगे।
आज ब्लॉग पोस्ट के प्रोटेक्शन (Protection) के लिए स्टार्टिंग से देखेंगे ताकि आपके ब्लॉग पोस्ट को या आपके आर्टिकल को कोई कॉपी ना कर पाए और ना ही कहीं दूसरे जगह उसे पब्लिश ना कर सके जिससे आपका कंटेंट पूरी तरह से सिक्योर हो जाएगा आज हम इसमें डीएमसीए (DMCA) के बारे में पूरी जानकारी देखेंगे।।

डीएमसीए क्या है? (What is DMCA in Hindi?)

What is DMCA in Hindi? :  डीएमसी एक ऑनलाइन प्रोटेक्शन टूल (Online Protection Tool) जैसा है जो आपके कंटेंट को कॉपी या किसी के चुराने से बचाता है डी एम सी ए का फुल फॉर्म डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट है (DMCA FULL Form is Digital Millennium Copyright Acts) जिसे हम डीएमसीए (DMCA) के नाम से भी जानते हैं
डीएमसी एक बहुत अच्छा कंट्रोवर्शियल लो (Controversial Law) है जो यूनाइटेड स्टेट (UNITED State) गवर्नमेंट द्वारा 1998 में बनाया गया था US के प्रेसिडेंट बिल क्लिंटन (President Bill Clinton) के द्वारा DMCA को बनाया गया था।

इसका मुख्य उद्देश्य कॉपीराइट ओनर (Copyright Owner) और यूजर (User) के बीच किसी भी प्रकार के कॉपीराइट इंफ्रिंजमेंट का सॉल्व (Solve) करता है जो डिजिटल वर्ल्ड में उभारना चाहते हैं।।

डीएमसी डिजिटल की इस दुनिया में और रेगुलेट को इतना अच्छे से रखती है जो कॉपीराइट चैलेंज को डिजिटल वर्ल्ड के सामने डीएमसी के द्वारा प्रोटेक्ट करता है डीएमसी के द्वारा ना ही सिर्फ कॉपीराइट इश्यू (Issue) यूजर फेस करते हैं डीएमसी द्वारा उनके इस यीशु को जल्द से जल्द ठीक किया जाता है और अपने साइट के कंटेंट को बहुत ही आसानी से प्रोटेक्ट (Protect) कर सकते हैं।।।

SEO Kya Hai Aur SEO Kaise Kare?

डीएमसीए क्यों जरूरी है? ( Why Are DMCA Important?)

हमारे वेबसाइट या ब्लॉग को डीएमसीए DMCA की क्यों जरूरत पड़ती है और हमारे वेबसाइट या ब्लॉग को डीएमसीए क्यों चाहिए.

नीचे दिए गए सारे इंर्पोटेंट प्वाइंट को अच्छे से पढ़े जिससे आपको डीएमसीए की पूरी जानकारी अपनी वेबसाइट के लिए हो जाए।

DMCA se site Secure kaise kare.
What is DMCA in Hindi?

1. अगर आपका कोई आर्टिकल या कंटेंट को कोई चोरी करता है और आपके बिना परमिशन (Permission) के दूसरे जगह पर पब्लिश (Published) करता है तब आप डीएमसीए टेकडाउन फाइल (DMCA TAKE DOWN FILE) कर सकते हैं जिसके द्वारा आप अपने कंटेंट या आर्टिकल को वापस ले सकते हैं।

2. डीएमसीए के द्वारा आप अपने वेबसाइट के पेजेस (Pages) और आर्टिकल कंटेंट (Article Content) को डीएमसीए सिक्योर पोर्टल (DMCA Secure Portal) के जरिए फुल्ली सिक्योर (Fully Secure) रख सकते हैं ।

3. अगर आपने अपने वेबसाइट पर डीएमसीए प्रोटेक्शन स्टेटस सर्टिफिकेट (DMCA Protection Status Certificate) प्राप्त किया होगा तो आपका कोई भी यूजर (User) आपके कंटेंट को कॉपी या चोरी करने से डरेगा यदि अगर यह कर लेता है तो वह आपको प्रॉपर क्रेडिट (Proper Credit) देकर ही करेगा।

4. डीएमसी में दो तरह के 2 प्लान (2 Plan) होते हैं एक फ्री प्लान (Free Plan) और पैड प्लान (Paid Plan) अगर आप पैड प्लान को इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत ही आसानी से डीएमसीए टेकडाउन परफॉर्म (DMCA Takedown Perform) कर सकते हैं , जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के कंटेंट से कोई छेड़छाड़ तो नहीं कर रहा है।

डीएमसीए का इस्तेमाल कैसे करें? (How to Use DMCA?)

डीएमसीए का यूज करना बहुत ही आसान होता है. डीएमसीए को यूज करने के लिए आपको सिंपल डीएमसीए के ऑफिशियल वेबसाइट (DMCA Official Site) पर जाकर आपको अकाउंट बनाना होगा फिर डीएमसीए बजट (budget) को अपनी वेबसाइट के बजट के अनुसार ऐड (Add) करना होगा।

मैंने आपको पहले भी बताया कि डीएमसीए के 2 प्लान होते हैं एक फ्री प्लान (Fre Plan) और दूसरा पेड प्लान (Paid Plan) आप अपने अनुसार जो प्लान लेना चाहते हैं वह ले सकते हैं।

फ्री प्लान में सिर्फ आपको एक डीएमसीए टेकडाउन फाइल (DMCA TakeDown File) की व्यवस्था होगी और वहीं पर आपको पेड़ प्लान में जितने भी चाहे टेकडाउन फाइल (DMCA TakeDown File) कर सकते हैं आपको अपने बजट के अनुसार पेड प्लान को चुनना चाहिए।

What is Domain Authority In Hindi

डीएमसीए बजट में अपने साइट को कैसे ऐड करें ? (How to add your site to DMCA budget?)

डीएमसी में प्रोटेक्शन बजट के लिए अपने साइट को ऐड करने के लिए नीचे दिए गए सारे स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें और अपने साइट को फुल्ली सिक्योर करें।

dmca protect of your site hindi

Step 1: अपने साइट को डीएमसीए में सिक्योर करने के लिए सबसे पहले आपको DMCA ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर जाने के बाद आपको फ्री प्लान (Free Plan) और प्रो प्लान (Pro Plan) में से कोई एक प्लान चुनना होगा जिससे आपकी डाटा फुल्ली सिक्योर (Data Security) हो जाए।

Step 2: डीएमसी में जाने के बाद आपको वहां पर साइन अप (Sign Up) करना होगा और वहां पर रजिस्टर (Register) के लिए आपको एक फॉर्म फिल (Form FillUp) अप करना होगा जिसमें आपको
1. Name
2. Company Name
3. Surename
4. Email Address।
उसके बाद आपको अपनी ईमेल एड्रेस(Email Address) में वेरीफिकेशन लिंक (Verification Link) जाएगा जिसको आप अपने अकाउंट के लिए वेरीफाई करना होगा।

DMCA budget

Step 3: उसके बाद आपको डीएमसी बजट (DMCA budget) के बारे में चुनने के लिए दिया जाएगा अपने आप साइट या ब्लॉग के अनुसार आप जिस बजट को चुनना चाहते हैं उस बजट को चुन ले।
उसके बाद आपको उस बजट का कोड कॉपी (Code Copy) करना होगा

Step 4: अगर आप अपनी वेबसाइट को ब्लॉगर (Blogger) पर चलाते हैं तो उस कोड को अपने ब्लॉगर एचटीएमएल थीम (HTML THEME) में एडिट (Edit) सकते हैं और अगर आप वर्डप्रेस (WordPress) पर चलाते हैं तो आप डायरेक्टली डीएनसीए प्लगिंग (DMCA Plugins) का इस्तेमाल करके डीएमसीए Code को अच्छे से अपने प्लगिंग के द्वारा अपने ब्लॉग पर एक्टिवेट (Activate) सकते हैं।

Step 5: डीएमसीए बजट कोड को अपने ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर ऐड (Add) करने के बाद आपको डीएमसीए बजट को सेलेक्ट करने के लिए कंफर्म कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर डीएफसीए का प्रोटेक्शन ले सकते हैं ।
और डीएमसी बजट पर क्लिक करके अपनी डीएमसीए सर्टिफिकेट को देख सकते हैं और अगर दिखाई देता है तो आप सीहोर हो जाए कि आपका डीएमसीए प्रोटेक्टेड हो चुका है।

आपको अपने डीएमसीए बजट (DMCA budget) का एप्रूव्ड (Approved) होने में थोड़ा सा समय (Time) लग सकता है जिसके लिए आपको थोड़ा सा पेशेंस रखना पड़ेगा।

What is DMCA in Hindi? और क्यों जरूरी है और इसे कैसे करते हैं अगर यह आर्टिकल (Article) आपको अच्छा लगा तो नीचे कमेंट (Comment) करना ना भूले और हमारे वेबसाइट (Website) पर टेक्निकल (Technical) और कमाई (Earning) के रिलेटेड (Related) और भी आर्टिकल लिखे हुए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं तब तक के लिए BYE:

  • Online Earning Kaise Kare In Hindi? : CLICK HERE
  • Affiliate Marketing Kaise Kare? , Hindi : CLICK HERE

Leave a Comment