Web Design Kaise Kare 2020

Web Design Kaise Kare 2020

वेब डिजाइन कैसे करें 2020
Web Design Kaise Kare 2020 : आज हम इस आर्टिकल में आपको वेब या ब्लॉक ( web or blog) को डिजाइन ( design) करने के बारे में बताएंगे अगर आपने कोई वेबसाइट या ब्लॉग को स्टार्ट ( start) किया है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए जिससे आपको अपने वेबसाइट के ब्लॉक को विचार करने में कोई दिक्कत का सामना करना ना पड़े और प्रोफेशनल ब्लॉगर ( professional blogger) बनने के लिए आपको बहुत सारे बातों का भी ध्यान रखना चाहिए और हमेशा नए ब्लॉगर्स ( New bloggers) कुछ गलतियां कर देते हैं जिनसे उनका सपना पूरा होने में कुछ दिक्कत आ जाती है।

इस आर्टिकल में हम आपको वह सारे टिप्स ( Tips) बताएंगे जो वेब डिजाइनिंग में आपको बहुत मददगार साबित होगा अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को अच्छे से डिजाइन ( design) करना चाहते हैं तो और उस वेबसाइट को एक अच्छा लुक ( Good look)  देना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक से अच्छे से पढ़ें जिससे आपको वेब डिजाइनिंग में कोई दिक्कत ना आए तो चलिए देखते हैं कि क्या वह तरीका है जिससे हम वेब डिजाइनिंग अच्छे से कर सकें।

वेब डिजाइन ( web design ) क्या होता है ?

Web डिजाइन उसे कहते हैं जिससे आपका वेबसाइट या ब्लॉग को एक अलग लुक ( look ) मिलता है मतलब यह है कि आपके वेबसाइट कैसा दिखना चाहिए आपके वेबसाइट का डिजाइन कैसा है वह सारे वेब डिजाइनिंग पर डिपेंड ( depend on web designing ) करता है आपको अपने वेबसाइट पर अच्छे से अच्छे वेब डिजाइनिंग करना चाहिए जिससे आपका ब्लॉग यूनिक ( unique ) और अच्छा दिखे जिससे आपके वेबसाइट पर विजिट ( visit) karen आपके ब्लॉग को अच्छे से पहचाने और अच्छे से देखते और अच्छे से काम करें।

Website Ko Successful Kaise Banaye ?

वेब डिजाइन क्यों जरूरी है ?

डिजाइन इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर अच्छा डिजाइन नहीं रहेगा तो कोई भी विजिटर ( visiter ) आपके वेबसाइट पर दोबारा आने का कोशिश नहीं करेगा अगर आपके वेबसाइट का डिजाइन ( design ) अच्छा और बेहतरीन लुक में है तो कोई भी आपके वेबसाइट को पहचान लेगा और आपके वेबसाइट पर वह दोबारा आने का कोशिश करेगा जिससे आपके वेबसाइट की पहचान और आपके वेबसाइट की ट्रैफिक ( Website ki traffic ) भी डिपेंड ( depend) करता है।

वेब डिजाइन कैसे करें 2020 ?

इस डिजाइन के लिए वैसे तो बहुत सारे आर्टिकल इंटरनेट की दुनिया में हैं और बहुत सारे तरीकों से आप वेब डिजाइन( web design) अच्छे से कर सकते हैं लेकिन हम उन तरीकों को बताने जा रहे हैं जिससे आपके वेबसाइट को एक अलग लुक मिल जाएगा ( get a different look for your website) अगर आप नीचे दिए गए Steps को फॉलो करेंगे तो आप एक अच्छे वेब डिजाइनर और एक अच्छे वेब डिजाइन कर सकते हैं।

1. Templates :

आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए सबसे बेहतर टेंपलेट ( template ) को चुनना चाहिए जिससे आपके वेबसाइट की स्पीड ( website ka speed ) और डिजाइन अच्छे से बन सके अगर आपने अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा थीम ( theme ) चुन लिया जो फास्ट लोडिंग ( fast loading ) होता हो और वह यूनिक टाइप ( unique style ) का हो तो आपके वेबसाइट एक अच्छे मुकाम तक पहुंच सकता है और आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका Theme SEO Friendly भी होना चाहिए जिससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक और लोडिंग ( traffic and loading ) का भी कोई दिक्कत ना आए आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे टेंपलेट्स ( templates ) मिल जाएंगे जिसे आप डाउनलोड करके अपने वेबसाइट पर  थीम लगा सकते हैं थीम और टेंप्लेट ( Theme and template both are one thing ) दोनों एक ही चीज है।

2. Popular & Recent Post :

आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के होम पेज  पर पॉपुलर और रीसेंट पोस्ट ( Add recent and popular post on home page ) का Widget जरूर रखना चाहिए और अपने ब्लॉक के साइड बार में यह पॉपुलर और रिसेंट पोस्ट ( popular and recent post ) के आर्टिकल को जरूर दिखाना चाहिए जिससे आपके ब्लॉग के विजिटर आपकी वेबसाइट के पॉपुलर और रिसेंट पोस्ट पढ़ने में आसानी से ढूंढ सके और आपका ब्लॉग एक प्रोफेशनल ब्लॉक ( professional blog ) के तरह दिखेगा और अगर आपने साइड बारे में अच्छे से डिजाइन किया हुआ है तो उस पर बाउंस रेट भी कम होने का चांस बढ़ जाता है।

Web Design Kaise Kare 2020

3. Color :

अपने वेबसाइट को सिंपल और आसान कलरों से डिजाइन ( Design your website in simple ways ) करें अगर आपका वेबसाइट पर अच्छे से कलर और डिजाइनिंग हुआ रहता है तो आपके डिजिटल आपके वेबसाइट को पहचानेंगे और आपके वेबसाइट पर अच्छे से पड़ेंगे जिससे आपकी ब्लॉगिंग कैरियर ( blogging career ) में अच्छे से ब्लॉगर बन पाएंगे नए ब्लॉगर अपने डिजाइन में बहुत ज्यादा कलर डाल देते हैं जिससे उनका वेबसाइट या ब्लॉग अच्छे से दिखाई नहीं देता है।

4. Logo :

अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर अपने हिसाब से और अच्छा लोगों ( Logo ) बनाकर अपने वेबसाइट पर लगाएं और Logo ऐसा लगाएं कि लोगों को वह पसंद आए और अपने वेबसाइट पर लोगों का साइज ( Size of logo ) जरूर अच्छा रखें जिससे आपके वेबसाइट का नाम याद रखने में आसानी हो।

5. Image :

अपनी वेबसाइट के हर आर्टिकल में कम से कम एक इमेज ( Add image ) को जरूर ऐड करें जिससे आपके विजिटर ( Visiters ) को वह आर्टिकल पढ़ने में दिलचस्पी बढ़ जाए और कहते हैं ना एक फोटो हजार बातों को बताता है।

6. Menu Bar :

आपको अपने ब्लॉग पर मीनू बार ( menu bar ) जरूर रखना चाहिए जिससे आपके विजिटर जिस आर्टिकल के कैटेगरी ( Category ) को पढ़ना चाहे वह मीनू बार के through आराम से उस आर्टिकल तक पहुंच सके और अपने ब्लॉग के Header में ही मीनू बार को जरूर ऐड करें।

7. Header :

वेबसाइट या ब्लॉग पर Header अच्छे से ख्याल रखें जिससे आपके वेबसाइट के Visiters आपके Header को ही देखकर आपके वेबसाइट को पहचाने और अपने ब्लॉग को इतना अच्छे से बनाएं कि उसमें Header सिंपल और क्लीन ( Simple and clean) तरीके से देख सकें।

8. Sharing Button :

आर्टिकल या अपने ब्लॉग पर सोशल मीडिया शेयरिंग का बटन ( Use social media shareing button ) जरूर यूज करें जिससे आपके विजिटर को अगर कोई आर्टिकल पसंद आया तो वह अपने दोस्तों ( Friends ) के साथ इस आर्टिकल को शेयर ( share ) करें जिससे आपके ट्रैफिक और रैंकिंग में भी बहुत ज्यादा इजाफा हो सकता है।

9. Author :

अपने वेबसाइट पर Author वाला सेक्शन जरूर रखें जिससे आपके विजिटर ( visiter ) को आपके वेबसाइट के साथ-साथ आपके बारे में भी पता चले , Author सेक्शन से आपके बारे में जरूर पढ़ने के लिए कोई विजिटर आपके बारे में कोई पढ़ सकें जिससे आपके वेबसाइट का बाउंस रेट भी कम ( Less bounce rate ) होगा और आपके वेबसाइट की रैंकिंग ( ranking ) भी अच्छे से बढ़ सकती है।

10. Footer :

आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग में फूटर बार ( Footer bar ) को जरूर रखना चाहिए जिससे आपके वेबसाइट को एक अलग रूप मिल सके अगर आपने अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर फूटर बार ( footer bar ) रखा होगा तो आपको पता होगा कि आपके वेबसाइट का अलग अलग डिजाइन और एक अलग पहचान मिलता है और अपने फूटर बार मैं आपको अपनी वेबसाइट के बारे में और सोशल मीडिया फॉलोइंग ( For social media following ) के लिए जरूर रखना चाहिए।

Ye bhi padhe:-

Best WordPress Theme For Educational Sites In Hindi

VPN kya hai aur kaise kam karta hai ?

 

वेबसाइट डिजाइन कैसे करें ? अगर यह आर्टिकल (ARTICLE) अच्छा लगा तो नीचे कमेंट (COMMENT) करना ना भूलें और हमारे वेबसाइट (Website) पर टेक्निकल (Technical) और कमाई (Earning) के रिलेटेड (Related) और भी आर्टिकल लिखे हुए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं तब तक के लिए BYE:

Leave a Comment