VPN kya hai aur kaise kam karta hai ?

VPN kya hai aur kaise kam karta hai ?

VPN kya hai aur kaise kam karta hai ?

आज हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं वीपीएन (VPN) क्या है और कैसे काम करता है ? आजकल हर कोई इंटरनेट पर अलग-अलग वेबसाइट ( website) पर काम करते रहता है | जैसे कोई अपना बिजनेस ( business) का काम छोटा हो या बड़ा हर कोई अपना डाटा सुरक्षित ( secure) रखना चाहता है। और आप यह भी जानते हैं के हैकर ( Hacker) आपकी एक गलती का इंतजार मैं बैठा रहता है।

VPN kya hai aur kaise kam karta hai ?

इंटरनेट पर हम हर दिन बहुत से काम करते रहते हैं ना ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ( online transaction) डाउनलोडिंग मूवीस ( Download movies & music) एंड म्यूजिक और एप्लीकेशन ( application) में अपना साइन इन में करते रहते हैं।

ऐसे में आप वीपीएन का इस्तेमाल करके आप अपने डाटा को सुरक्षित कर सकते हैं।

फुल फॉर्म ऑफ वीपीएन ( full form of VPN)

वीपीएन का फुल फॉर्म वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (virtual private network) है |इसका इस्तेमाल वाईफाई ( wi-fi) को सिक्योर ( secure) के लिए भी करते हैं जिसकी मदद से हम अपने डाटा को हैकर से बचा सकते हैं|

YouTube subscriber hide kaise karen ?

इसका इस्तेमाल ज्यादातर ऑनलाइन ( online) काम करने वाले ऑर्गेनाइजेशन ( organization) गवर्नमेंट एजेंसी (government agencies) हर तरह के लोग करते हैं ताकि डाटा और डाक्यूमेंट्स लिक ना हो। वीपीएन ( VPN) का इस्तेमाल मोबाइल और लैपटॉप ( Mobile and Laptop) दोनों में कर सकते हैं।

वीपीएन क्या है( what is VPN) ?

इस  वीपीएन ( VPN) एक बहुत ही बढ़िया तरीका है आपने नेटवर्क को सुरक्षित रखना और पर्सनल डाटा ( personal data) को हैकर से बचाने के लिए। वीपीएन हर तरह के डाटा को सुरक्षित रखता है जो जरूरी है और यह जरूरी भी नहीं है। वीपीएन का इस्तेमाल अपने फोन मैं सेटिंग ओपन करके या एप्लीकेशन डाउनलोड ( application download) करके कर सकते हैं।

इसका इस्तेमाल सरकारी कार्य में भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति कर सकता है। वीपीएन के मदद से अगर इंडिया ( India) में कोई भी साइट ब्लॉक ( block site) की गई है तो आप वीपीएन के द्वारा उस साइड को रन ( run) कर सकते हैं। वीपीएन का इस्तेमाल करके अगर कोई भी एप्लीकेशन इंडिया में रिस्ट्रिक्ट ( Restricted) है तो आप वीपीएन से लोकेशन चेंज ( Location change) करके उस एप्लीकेशन का यूज ( use) कर सकते हैं।

यह हमारे आईपी एड्रेस को चेंज कर देता है अगर कोई हैकर हमें नुकसान पहुंचाना जाए तो वह ip-address का है सहारा लेता है।वीपीएन का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे सॉफ्टवेयर ( software) मौजूद है। जिसका इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर दोनों में कर सकते हैं।

वीपीएन कैसे काम करता है ?

वीपीएन हमारे ओरिजिनल आईपी ऐड्रेस ( original ip address) को चेंज करके एक अलग आईपी ऐड्रेस जनरेट ( other ip address generate karta hai) करता है। जिससे कि कोई हमें ट्रेस नहीं कर सकता है जब भी आप कोई वेबसाइट को ओपन करें तो आप ip-address को जरूर ओपन करें आईपी एड्रेस जब तक काम करता है जब तक आप ip-address को बंद ना कर दे।

यदि आप अपना लोकेशन चेंज करना चाहते हैं अगर आपका लोकेशन इंडिया है तो आप उसको चेंज करके कोई और कंट्री ( Country) भी कर सकते हैं इससे कोई भी आपके ओरिजिनल लोकेशन ( original location) का पता नहीं कर पाएगा |

ऐसे में आप वीपीएन ( VPN) का इस्तेमाल करके आप अपने डाटा को सुरक्षित कर सकते हैं।

वीपीएन के फायदा और नुकसान दोनों है

वीपीएन के फायदे ( Advantage of VPN)

1. वीपीएन ( VPN) से आप कोई भी ब्लॉक वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।
2. वीपीएन से आप अपने कंट्री का लोकेशन भी चेंज कर सकते हैं।( Change your country location)
3. इसका इस्तेमाल करने से आपका पूरा डाटा सिक्योर रहता है।
4. इंटरनेट पर आपको पैड वर्जन (Paid version & free version both are available) और फ्री वर्जन दोनों उपलब्ध है आप किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

वीपीएन के नुकसान ( Disadvantage of VPN)

अगर कोई वेबसाइट इंडिया में बैन है तो आप उसका इस्तेमाल वीपीएन के द्वारा तो कर सकते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल ना करें क्योंकि इंडिया में बैन है और उसका इस्तेमाल आप करेंगे तो यह अपराध ( Crime) होगा यह केवल आपके जानकारी के लिए है।

दोस्तों हमें उम्मीद है आपको VPN kya hai aur kaise kam karta hai के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको इसके रिलेटेड कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट करें ।
अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने सोशल मीडिया साइट पर शेयर करें।

यह भी पढ़ें :-

Paise kamane wala apps 2020.

Paytm se paise kaise kamaye?

Viral Wishing Script Website Kaise Banaye?.

Top 5 Video Editing Software, 2020.

 

 

Leave a Comment