Top Adsense Approval Tips 2020 , Hindi

Top Best Adsense Approval Tips 2020 In Hindi 

Best Adsense Approval Tips 2020 : आज हम आपको कमाई (Earning) के रिलेटेड (Related) बहुत ही अहम चीज बताने जाने जा रहे हैं जो आपके ऑनलाइन Earning में बहुत ज्यादा हेल्प (Help) करते हैं जी हां आज मैं गूगल ऐडसेंस (Google Adsense) के बारे में बताने वाला हूं आज हम ऐडसेंस के अप्रूवल और रिजेक्शन के बारे में जानेंगे कि Google Adsense Approval कैसे देता है और रिजेक्ट (Reject) क्यों करता है आज हम ऐडसेंस के अप्रूवल के टिप्स को पूरे बारीकी से जानेंगे और अपनी वेबसाइट (Website) के लिए या हो सके तो यूट्यूब चैनल (YouTube Channel) के लिए ऐडसेंस को कैसे अप्रूव कर आते हैं इसके बारे में अच्छे से देखेंगे।

Top Adsense Approval Tips 2020 , Hindi

अगर आप एक ब्लॉगर (Blogger) है तो आपको पता होगा कि वेबसाइट (Website) से सबसे बढ़िया Earning करने का एकमात्र अच्छा जगह है गूगल ऐडसेंस (Google Adsense) जो गूगल (Google) द्वारा Provide किया जाता है इसमें आपको अच्छे से स्वीकृति मिल जाती है इसमें पेमेंट (Payment) Time पर मिल जाता है अगर आप इस पर ईमानदारी (Honestly) से काम करते हैं तो यह आपको अच्छे से अच्छे कमाए ऑनलाइन के जरिए दे सकता है। और आपको यह भी पता होगा कि गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने से पहले सबसे अपने वेबसाइट (Website) को Monetize करना होता है जोकि गूगल ऐडसेंस द्वारा अप्रूवल (Approval) लेने के लिए एप्लीकेशन (Application) डाला जाता है अगर आपका वेबसाइट गूगल से अप्रूव्ड(Approved) हो जाता है तो आपके वेबसाइट पर ऑनलाइन अर्निंग (Online Earning) हो जाएगी।

 

ऐडसेंस एप्लीकेशन रिजेक्ट क्यों होता है ? (Why is the AdSense Application Rejected?)

अगर आप एक ब्लॉगर है और अपने वेबसाइट को गूगल के साथ मोनेटाइज (Monetize) करना चाहते तो आपने गूगल ऐडसेंस (Google Adsense) को अप्लाई (Apply) किया होगा और आपका एप्लीकेशन भले रिजेक्ट हुआ होगा लेकिन उसमें बहुत सारे कारण होते हैं अगर आप Adsense के पॉलिसी (Policy) के अधीन नहीं चलेंगे तो आपका वेबसाइट गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज नहीं हो पाएगा आपको गूगल ऐडसेंस के पॉलिसी के हिसाब से अपनी वेबसाइट पर काम करना चाहिए आज नीचे हम आपको उन कारणों को बताएंगे जो गूगल ऐडसेंस एप्लीकेशन रिजेक्ट होता है।

1. Language :

सबसे पहले गूगल उन वेबसाइट को मोनेटाइज नहीं करता जो कि गूगल ऐडसेंस के लैंग्वेज के अधीन चलते हैं लेकिन आपको अगर हिंदी (Hindi) या इंग्लिश (English) में ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको जरूर गूगल ऐडसेंस का प्रबल मिलेगा अगर आप उन लैंग्वेज (Language) पर काम करने जो गूगल सपोर्ट नहीं करता तो उन पर आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिल पाएगा आपको उन लैंग्वेज पर काम करना चाहिए जो गूगल ऐडसेंस सपोर्ट (Support) करता है।

2. DESIGN :

अपने वेबसाइट को अच्छे से डिजाइन (Design) नहीं करते हैं तो अगर आप उन स्थिति में अगर गूगल ऐडसेंस को अप्लाई करते हैं तो सियोरली आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं करेगा जिसके वजह से आपका वेबसाइट अच्छे से डिजाइन नहीं हुआ रहता है और आपके वेबसाइट पर Bad Design हुआ रहता है जिसे हम लोग Blog Bad Design के नाम से जानते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट को इतने अच्छे से डिजाइन करना है कि गूगल ऐडसेंस आपके वेबसाइट को जल्दी से अप्रूव कर दें।

Google Adsense Apply Puri Jankari Hindi Me.

3. Theme :

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए या Blog के लिए अच्छे से अच्छे टेंपलेट (Templates) या Theme का यूज नहीं करते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिलेगा आपको अपनी वेबसाइट पर नॉर्मल और बेस्ट वेबसाइट बढ़िया थीम वाले को ही अपनी वेबसाइट पर लगाना चाहिए जिससे आपको ऐडसेंस अप्रूवल में कोई दिक्कत ना आए।

4. Copyright :

अगर आप अपने वेबसाइट पर किसी के कॉपीराइट इमेज (Image) या कंटेंट (Content) को कॉपी (Copy) करके अपने वेबसाइट पर डालकर ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करेंगे तो 100% आपको ऐडसेंस अप्रूवल नहीं देखा ऐडसेंस के यह पॉलिसी के खिलाफ होता है आपको कॉपीराइट फ्री इमेज और कॉपीराइट फ्री कंटेंट (Copyright Free Content) अपने वेबसाइट पर पब्लिश (Published) करना चाहिए उसके बाद ही आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहिए अगर आप ऊपर दिए गए सारे बातों को अच्छे से ध्यान रखते हैं तो आपको अच्छे से गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा वह भी बड़े आराम से।

5. Important Pages :

ADSENSE एप्लीकेशन से पहले अपने वेबसाइट पर कुछ पेजेस को बनाना अनिवार्य (Important) है अगर वह पैसे आपके वेबसाइट पर नहीं है तो आप को अप्रूवल नहीं मिलेगा वह सारे पेजेस को अपने वेबसाइट पर जरूर लगाना चाहिए जिसमें से About Us , Contact Us , Disclaimer , Privacy policy and Terms & conditions. ।

टॉप 10 ऐडसेंस अप्रूवल टिप्स ? (Top 10 Adsense Approval Tips 2020?)

अगर आप ऐडसेंस अप्रूवल (Adsense Approval) कराना चाहते हैं तो नीचे दिए गए 10 टिप्स को आप जरूर फॉलो करेंगे तो आपको ऐडसेंस का Approval जरूर मिलेगा ।

Top Adsense Approval Tips 2020 , Hindi
Top Adsense Approval Tips 2020

1. HIGH QUALITY CONTENT :

आपको अपने वेबसाइट पर स्टार्टिंग (Starting) से लेकर ऐडसेंस के अप्रूवल तक हर हाई क्वांटिटी कंटेंट (High Quality Content) को हमेशा पब्लिश (Publish) करना चाहिए और आपको दूसरे के लाइफ में अपने वेबसाइट के जरिए कुछ Value Provide करना चाहिए । अपने वेबसाइट पर अच्छे यूनीक कंटेंट (Unique Content) हमेशा पब्लिश करना चाहिए जिससे गूगल को लगे कि आपका वेबसाइट (Website) हमेशा के लिए एक्टिव (Active) है रहेगा और आपके वेबसाइट पर हमेशा हाई क्वालिटी कंटेंट पब्लिश हो रहे हैं जिसकी वजह से आपको हो सकता है कि जल्दी से ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाए।

2. Responsive Blog :

आपको अपने वेबसाइट पर रिस्पांस (Responsive) सिर्फ Theme को लगाना होगा जिससे आपके वेबसाइट को जिस फॉर्मेट (Format) में ऑडियंस(Audience) खोलना चाहे उस फॉर्मेट में आपका वेबसाइट खुल जाए और आपको अपने ब्लॉग पर अच्छी Blog को बनाना चाहिए जिससे गूगल ऐडसेंस को यह ज्यादा पसंद आता है अगर आपका मोबाइल में कोई Blog खुले तो मोबाइल वर्जन (Mobile Version) में खुले अगर आपका कोई डेक्सटॉप वर्जन में खोला तो Desktop Version में खोले इससे आपको हाई क्वालिटी कंटेंट साथ-साथ नए-नए यूजर भी आपके वेबसाइट तक पहुंचेंगे जिससे आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल जल्दी से मिल जाएगा।

3. Widgets :

वेबसाइट पर जो भी आपने Sidebar में कुछ भी लगाया होगा अगर वह काम नहीं आता तो उसको अब जरूर हटा दे उसको रिमूव (Remove) कर दें ताकि गूगल ऐडसेंस को सिंपल और अच्छे से अच्छे डिजाइन (Design) किया वह वेबसाइट बहुत ज्यादा पसंद आता है और उस पर ऐडसेंस का Approval बहुत जल्दी मिल जाता है।

4. Other Ads :

अगर अपने वेबसाइट पर आप किसी दूसरे ऐड नेटवर्क (Ad Network) ज्वाइन करके अप्रूवल यह है तो प्लीज उसको आप अपने ऐडसेंस के लिए हटा दे अगर आप ऐडसेंस क्या प्रोबलम चाहते हैं तो आप अपने वेबसाइट पर दूसरे ऐड नेटवर्क के Ads को ना दिखाएं और ना ही उसको सपोर्ट करें क्योंकि यह गूगल के पॉलिसी के खिलाफ है अगर आप दूसरे किसी ऐड नेटवर्क से Earning करते हैं तो आप उसे जल्दी से हटा दे उसके बाद ही आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें।

5. Copyright Materail :

अगर आपने वेबसाइट पर आपने किसी का कॉपीराइट मटेरियल यूज़ (Use) किया है तो प्लीज ऐडसेंस के अप्लाई करने से पहले उस कॉपीराइट मटेरियल (Copyright Material) को जरूर हटा दें जिससे आपके वेबसाइट पर ऐडसेंस के अप्रूवल लेने में कोई दिक्कत ना आए।

Apni Website kaise Banaye 2020 , Hindi Me.

6. Pages :

ऊपर दिए गए जिन पर उसके बारे में हमने आपको बताया है उन पर जिसको अपने वेबसाइट पर ऐडसेंस अप्रूवल (Adsense Approval) के अप्लाई से पहले जरूर लगा लें उनमें से वह सारे पेजेस (Pages) आपके ऐडसेंस अप्रूवल के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है अगर वह पेज आपके Website पर ऐडसेंस के अप्लाई (Adsense Apply) से पहले आपके वेबसाइट पर नहीं रहता तो आपको ऐडसेंस का प्रबल नहीं मिलेगा आपको उन पे जिसको अपने ब्लॉग पर जरूर लगाना चाहिए उससे आपके वेबसाइट को Approval करने में कोई दिक्कत नहीं आती है।

7. Unique Post :

ऐडसेंस के अप्लाई से पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कम से कम 10 से 15 पोस्ट यूनिक आर्टिकल (Unique Article) लिखना चाहिए जो कि एड्स के अप्रूवल के लिए बहुत मददगार साबित होता है और आपके वेबसाइट पर कम से कम वह यूनिक पोस्ट (Unique Post) 700 से ऊपर Words के होने चाहिए इन से नीचे Words वाले को भी अप्रूवल मिल जाता है लेकिन आपको उनसे ऊपर वाले Words को ही प्रकट करना चाहिए जिससे आपको ऐडसेंस अप्रूवल में कोई दिक्कत नहीं आए।

8. Adsense Policy :

आपको अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के पॉलिसी (Adsense Policy) के सपोर्ट (Support) में आपको चेक करना चाहिए अपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस पॉलिसी से मैच करना चाहिए अगर आपका गूगल ऐडसेंस के पॉलिसी के के साथ मैच नहीं होता है तो आपको ऐडसेंस का अप्रूवल (Adsense Approval) नहीं मिल पाएगा तो आपको अपने वेबसाइट (Website) को एक गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी के साथ-साथ बनाना चाहिए।

9. Search Console :

आपको अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल से पहले गूगल सर्च कंसोल (Search Console) में जरूर सबमिट (Submit) करना चाहिए और उसका Sitemap में जरूर बनाना चाहिए जिससे आपके ऐडसेंस अप्रूवल जल्दी से मिल पाने की संभावना बढ़ जाती है।

10. Remove Illegal Content :

आपको अपनी वेबसाइट पर उन रूल (Rule) को फॉलो (Follow) करना चाहिए जो ऐडसेंस के पॉलिसी के खिलाफ नहीं हो जैसे कि सबसे ज्यादा Policy Violate करता है तो वह है Illegal कंटेंट आपके अपने वेबसाइट पर Illegal Content को कभी भी पब्लिक नहीं करना चाहिए जिससे आपको कभी भी कोई भी परेशानी नहीं है अगर आप भी उस के चक्कर में कोई Illegal कंटेंट अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं तो आपका वेबसाइट पहले तो मोनेटाइज (Monetize) नहीं होगा अगर मोनीटाइज है तो आपका वेबसाइट का मोनेटाइजेशन ऑफ (Monetization Off) हो सकता है तो आप Illegal कंटेंट का यूज ना करें।

टॉप बेस्ट ऐडसेंस अप्रूवल टिप्स 2020 (Top Best Adsense Approval Tips 2020) : अगर यह आर्टिकल (ARTICLE) अच्छा लगा तो नीचे कमेंट (COMMENT) करना ना भूलें और हमारे वेबसाइट (Website) पर टेक्निकल (Technical) और कमाई (Earning) के रिलेटेड (Related) और भी आर्टिकल लिखे हुए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं तब तक के लिए BYE:

Leave a Comment