SEO Friendly Article Kaise Likhe? 2020 Me

SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखें.

SEO Friendly Article Kaise Likhe? 2020 Me : अगर आप नए ब्लॉगर हैं तो आपको SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट (SEO Friendly Blog Post) कैसे लिखें और हर ब्लॉग पोस्ट को आप गूगल (Google) में जरूर Rank करा सकते हैं.
क्या आप जानते हैं कि ब्लॉगिंग में इतना कंपटीशन (Compitation) आ चुका है कि आपको जल्दी से ग्रो (Grow) करने के लिए अच्छे-अच्छे आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट को अपने साइट (Site) पर पब्लिश करना चाहिए जो आसानी से गूगल सर्च इंजन (Google Search Engine) में रैंक कर सकें उसके लिए आपको SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहिए जो गूगल सर्च इंजन (Google Search Engine) में आसानी से रैंक (Rank) कर सकें।

SEO Friendly Article Kaise Likhe? Hindi me : अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप कितने भी अच्छे पोस्ट लिखते हो फिर भी आपका पोस्ट सर्च इंजन के 5 या 6 पेज पर दिखाई देता है तो यह ब्लॉगर के लिए अच्छी बात नहीं है ब्लॉगर्स के लिए सबसे अच्छी बात होती है उनका आर्टिकल फर्स्ट पेज (1st Page) पर दिखाई दे जिसके लिए आपको अच्छे से मेहनत करना होगा और अपने आर्टिकल को SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट बनाना होगा आपके आर्टिकल में हेडिंग (Heading) , कंटेंट (Content) , पैराग्राफ (Paragraph) पर भी ज्यादा से ज्यादा मेहनत करके अच्छा बनाना होगा जिससे आपका ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में फास्ट रैंक करेगा आपका ट्रैफिक (Traffic) भी बढ़ेगा।।

Seo-friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें?

SEO के बारे में आप तो जानते ही होंगे SEO का मतलब हुआ सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ( SEARCH ENGINE OPTIMIZATION)

अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आप को सबसे ज्यादा SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना चाहिए जिससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी बढ़ेगी और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आएगा अगर आप SEO फ्रेंडली पोस्ट (SEO FRIENDLY POST ) लिखते हैं तो आपको कभी ना कभी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक जरूर आएगा अगर आप SEO फ्रेंडली पोस्ट नहीं लिख पाते हैं तो नीचे दिए गए सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके आप एक अच्छा SEO फ्रेंडली ब्लॉक पोस्ट लिख सकते हैं और अपने साइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और इसकी SEO फ्रेंडली पोस्ट सर्च इंजन में जल्दी RANK करता है और आपके यूजर (User) को भी SEO फ्रेंडली पोस्ट अच्छे लगते हैं।

Seo-Friendly-Article-kaise-likhe-hindi
SEO Friendly Article Kaise Likhe? Puri Jankari

SEO Friendly Article Kaise Likhe? Tips Hindi Me.

 

1. Keyword Research :

अगर आप कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research) के बारे में नहीं जानते तो आप हमारे वेबसाइट (Website) पर कीवर्ड रिसर्च के बारे में एक आर्टिकल लिखा हुआ है जिसे आप अच्छे से पढ़ सकते हैं और कीवर्ड रिसर्च के बारे में जान सकते हैं।

Best Free Keyboard Research Tools.

आपको पता होगा कि कीवर्ड रिसर्च क्या है? (What is Keyword Research?) तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिचार्ज करना चाहिए कीवर्ड रिसर्च आपके ब्लॉग पोस्ट या SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट को high-ranking और अच्छे कीवर्ड को सर्च इंजन (Search Engine) में RANK करने में आसानी होती है।

कीवर्ड रिसर्च में आपको ध्यान यह रखना चाहिए कि आप जो कीबोर्ड को रिसर्च कर रहे हैं उसका कंपटीशन (Competition) कम हो और उस पर सर्च बैलून (Valium) ज्यादा हो तभी आपका कीवर्ड पर ब्लॉग पोस्ट (Blog Post) किसी भी सर्च इंजन में जल्दी से जल्दी और फर्स्ट पेज (1st Page) पर Rank करेगा आपको कम कंपटीशन ज्यादा सर्च वाले कीवर्ड को ही चुनना चाहिए जिससे आपके वेबसाइट को एक बूस्ट (Boost) मिल जाता है।

कीवर्ड रिसर्च में आपको एक बात की और ध्यान रखना चाहिए आपको Long Tail Keyword को ही आप अपने ब्लॉग पोस्ट को बनाएं जिससे आपका Long Tail Keyword गूगल के सर्च इंजन में Fast Rank करेगा।।

2. Best Tittle :

आप अपने ब्लॉग पोस्ट को ऐसी फ्रेंडली बनाने के लिए अपने ब्लॉग में टाइटल में मेन कीवर्ड (Main Keyword) या SEO फ्रेंडली कीवर्ड को जरूर ऐड (Add) करें जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल के रैंकिंग में जल्दी से Rank करें अपने आर्टिकल में टाइटल में जरूर Main Keyword या SEO फ्रेंडली कीवर्ड को जरूर रखें और अपने टॉपिक के हिसाब से टाइटल (Tittle) को बेस्ट SEO फ्रेंडली टाइटल बनाएं।

3. Paragraph :

पैराग्राफ (Paragraph) आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि इसमें आपको अपने पैराग्राफ पर ध्यान देना चाहिए , आपके आर्टिकल को SEO फ्रेंडली आर्टिकल बनाने में सबसे ज्यादा मदद पैराग्राफ करता है आप अपने आर्टिकल में छोटे छोटे पैराग्राफ में अपने आर्टिकल को लिखें और सबसे पहले पैराग्राफ में आपको अपने टाइटल (Tittle) या मेन कीवर्ड (Main Keyword) को जरूर रखें जिससे सर्च इंजन को यह पता चलता है कि आपका आर्टिकल SEO फ्रेंडली आर्टिकल है आपके हर पैराग्राफ को टाइटल वाइज (Tittle Wise) डिवाइड करना चाहिए जिससे आपका हर पैराग्राफ अच्छे से अच्छे ढंग से डिजाइन (Design) किया हुआ लगना चाहिए जिससे आपके यूजर को आपके आर्टिकल ज्यादा पसंद आएंगे ।

4. Heading & Subheading :

आपको अपने आर्टिकल को SEO फ्रेंडली आर्टिकल बनाने के लिए हेडिंग (Heading) और सबहेडिंग (Sub Heading) का अच्छे से इस्तेमाल करें जिससे आपके विजिटर को आपके हेडिंग और सब हेडिंग से आपके आर्टिकल को अच्छे से पढ़ने की मन करें आपको अपने आर्टिकल में हेडिंग और सब हेडिंग यानी H1 से लेकर H6 तक के हेडिंग फॉर मैथ्स (Formats) का यूज करना चाहिए जिससे आपका ब्लॉग अच्छे से डिजाइन किया हुआ लगेगा आप को सबसे ज्यादा Heading का यूज H2 और H3 का इस्तेमाल करना चाहिए , और अपने हेडिंग में उनकी वर्ड को जरूर इस्तेमाल करें जो आपके मेन कीवर्ड के रिलेवेंट हो ।।

5. Bolding :

ब्लोडींग का सिंपल मतलब होता है बोल्ड करना आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट (SEO Friendly Blog Post) बनाने के लिए आप को सबसे ज्यादा और ध्यान बात रखने वाली यह बात है कि अपने मेल कीवर्ड (Main Keyword) या इंपोर्टेड कीवर्ड (Important Keyword) को अपने आर्टिकल में जरूर बोल्ड (Bold) करें , इससे आपके यूजर को वह कीवर्ड सबसे पहले पढ़ने का मौका मिले और आपका यह कीवर्ड आपका मेन कीवर्ड की तरह इस्तेमाल किया जाएगा । और आपको अपने कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research) वाले कीवर्ड को ज्यादा से ज्यादा बोल्ड करने का कोशिश करें जिससे आपके यूजर आपके ब्लॉग पोस्ट में वह कीवर्ड को आसानी से ढूंढ सके ।

6. Interlinking :

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट आर्टिकल में अपने वेबसाइट के पुराने आर्टिकल (Old Article) को जरूर इंटरलिंक (Interlink) करें जिससे आपके विजिटर आपके एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट को जरूर देखें और आपका वेबसाइट का बाउंस रेट इससे कम होता रहेगा।
अपने ब्लॉग पोस्ट में उन्हीं पोस्टों का Interlink करें जो इस पोस्ट से रिलेटेड (Related) हो अगर आप इस पोस्ट से रिलेटेड Interlinking करेंगे तो आपके विजिटर आपके पोस्ट पर जरूर 90% चांस रहता है जाने का जिससे आपके वेबसाइट का बाउंस रेट कम होगा और आपका वेबसाइट सर्च इंजन में जल्दी से Rank करना शुरू कर देगा।

7. High Quality Article :

अपने ब्लॉग पोस्ट में उन्हीं को ज्यादा पोस्ट डालें जिसका क्वालिटी हाई क्वालिटी कंटेंट (High Quality Content) जैसा बने आप हाई क्वालिटी कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा अपने पोस्ट पर पॉलिश करें जिससे आपके वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आने का चांस बढ़ जाएगा और अपने आर्टिकल पर कम से कम 700 Word से ऊपर करने का कोशिश करें जिससे आपका कंटेंट लंबे Length का बनेगा और गूगल में सबसे बेहतर आर्टिकल बनता जाएगा जिससे आपका रैंकिंग High होता जाएगा ।

8. URL :

अपने आर्टिकल को और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimatization) करने के लिए अपने ब्लॉक के Url को सबसे ज्यादा महत्व देते जिससे आपका ब्लॉग सर्च इंजन में अच्छे से इंडेक्स (Index) करें और वह सबसे जल्दी रन करें आपको अपने यूआरएल में उन्हीं की वर्ड को ज्यादा डालना है जिसमें आपका मेन कीवर्ड हो और अपने URL को कम-से-कम वार्डों में लिखें जिससे वह यूआरएल शॉर्ट (URL SHORT) हो सके, लंबे यूआरएल वाले पोस्ट को गूगल उतना महत्व नहीं देता जितना कम यूआरएल वर्ड वाले पोस्ट को महत्व देता है जिससे आपके वेबसाइट पर बहुत बड़ा रैंकिंग इफेक्ट पड़ता है।

SEO Kya Hai Aur SEO Kaise Kare?

9. Meta Description :

अपने नए ब्लॉग पोस्ट के लिए मेटा डिस्क्रिप्शन (Meta Description) सटीक रखें जिससे आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आने का चांस बढ़ेगा गूगल सर्च इंजन में आपको मेटा डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए करीब 140 से 150 वर्ड (140-150 Word) का होना चाहिए जिससे गूगल केक रोल आपके वेबसाइट को जब सर्चिंग करें तो आसानी से आपका वेबसाइट उसमें दिखाई दे.

मेटा डिस्क्रिप्शन अपने ब्लॉग आर्टिकल पोस्ट के ही बारे में लिखें अगर आप अपने मेन कीवर्ड को मेटा डिस्क्रिप्शन में रखेंगे तो आपके रैंकिंग बढ़ने का चांस बढ़ जाएगा और वह पोस्ट गूगल सर्च इंजन में ज्यादा जल्दी रैंक कर सकता है मेटा डिस्क्रिप्शन से आपके ब्लॉग पोस्ट को एक पहचान मिलता है जिसको आप सटीक और बेहतर तरीके से लिखें और अपने गूगल में रैंकिंग को बढ़ाएं जिससे आपके गूगल में रैंकिंग आसानी से मेटा डिस्क्रीशन के द्वारा बढ़ जाता है ।

10. Image :

अपने ब्लॉग में कम से कम एक फोटो (Photo) का यूज करें जिससे आपका ब्लॉग पोस्ट अच्छे से डिजाइन (Design) हो सके और कहते हैं ना एक फोटो हजार बातों को बताता है उस तरह का फोटो बनाए जिससे आपका ब्लॉग पोस्ट के रिलेटेड हो अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में फोटो रखते हैं तो वह गूगल के नजर में अच्छा माना जाता है और आपका गूगल में रैंकिंग भी बढ़ सकती है अपने ब्लॉग पोस्ट में अच्छे से अच्छे फोटो का यूज़ करें और फोटो कम से कम साइज का होना चाहिए जिससे लोडिंग टाइम (Loading Time) बढ़ ना सके और आपका ब्लॉग पोस्ट अच्छा SEO फ्रेंडली ब्लॉक पोस्ट बन सकता है।

ऊपर दिए गए सारे स्टेप्स (Steps) को आप अच्छे से फॉलो (Follow) करते हैं तो आपका पोस्ट seo फ्रेंडली पोस्ट (Seo Friendly Blog Post) बन सकता है अगर आप इनमें से किसी भी स्टेप्स को मिस्टेक करते हैं तो आपका ब्लॉग SEO फ्रेंडली नहीं बन सकता इसलिए SEO फ्रेंडली इसलिए जरूरी है आपका रैंकिंग गूगल सर्च इंजन में किसी भी इंजन में बढ़ाने के लिए इस जो SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना चाहिए।

SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें? (How to Write SEO Friendly Post?) अगर आपको यह आर्टिकल (ARTICLE) अच्छा लगा तो नीचे कमेंट (COMMENT) करना ना भूलें और हमारे वेबसाइट (Website) पर टेक्निकल (Technical) और कमाई (Earning) के रिलेटेड (Related) और भी आर्टिकल लिखे हुए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं तब तक के लिए BYE :

Instagram Se Paisa Kaise Kamaye? : CLICK HERE

Apni Website kaise Banaye 2020 , Hindi Me? : CLICK HERE

1 thought on “SEO Friendly Article Kaise Likhe? 2020 Me”

Leave a Comment