Search Engine Kya Hai , 2020 Latest.

Search Engine Kya Hai Aur Search Engine Kaam Kaise Karta hai?

What is Search Engine in Hindi , 2020 Latest : सर्च इंजन क्या है? (What is Search Engine?)आज हम इस आर्टिकल में सर्च इंजन के बारे में जानेंगे और यह आर्टिकल इंटरनेट की दुनिया का सबसे बेहतर आर्टिकल (Article) माना जाता है अगर आप एक ब्लॉगर (Blogger) होंगे या ऑनलाइन काम (Online Work) करते हैं तो आपको सर्च इंजन के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है।

बढती हुई टेक्नोलॉजी (Technology) की दुनिया में इंटरनेट (Internet) बहुत बड़ा साधन बन चुका है अगर आपको कुछ खोजना (Search) होता है इंफॉर्मेशन (Information) लेनी होते है तो आप इंटरनेट के इस्तेमाल करते हैं , आज 21वी सदी में इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा साधन बन चुका है आज इंटरनेट के जरिए बहुत सारे काम आसान हो चुके हैं।

सर्च इंजन क्या है? (What is Search Engine?)

सर्च इंजन आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि सर्च करने के लिए कोई इंजन , जी हां सर्च इंजन एक ऐसा प्रोग्रामिंग किया गया है जिससे इंटरनेट के डेटाबेस से यूजर के सवालों को खोजकर यूजर तक पहुंचाता है. उसे सर्च इंजन कहा जाता है मान लेते हैं आपने कोई कीवर्ड सर्च किया तो उसका रिजल्ट का इस पे जो में आता है उन सब पर जो को रिजल्टपेज कहा जाता है। आज दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च गूगल सर्च इंजन पर किया जाता है और वह हर सवाल को डब्लू डब्लू डब्लू (WWW) यानी वर्ल्ड वाइड वेब ( World Wide Web ) में सर्च होता है।

What is Search Engine Hindi Me
What is Search Engine in Hindi

आज बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी में इंटरनेट पर आप जो कुछ भी सर्च करते हैं उसको ढूंढने में सर्च इंजन आपको एग्जैक्ट रिजल्ट (Exact Result) दिखाने का काम करता है बहुत सारे सर्च इंजन है।
जैसे : गूगल (Google), याहू (Yaaho), बिंग (Bing) , ETC

सर्च इंजन (Search Engine) आपको इंटरनेट (Internet) पर जितनी वेबसाइट्स (Website’s) है उनमें से आपका सवाल (Questions) को सर्च करता है और आपके सवाल से मिलता जुलता जो वेबसाइट का नाम अनिश्चित सर्च रिजल्ट के पहले पेज में दिखाने का काम करता है उसके बाद आप कोई भी लिंक (Link) पर क्लिक (Click) करके आप अपने सवाल और जवाब को पढ़ सकते हैं ।
आपने जो सवाल इंटरनेट पर सर्च किया है उससे टेक्नोलॉजी (Technology) और इंटरनेट (Internet) की भाषा में कीवर्ड या फ़्रेज़ (Keyword or Phrash) कहा जाता है।।।

सर्च इंजन कौन-कौन से हैं

प्रमुख सर्च इंजन के नाम?(Search Engine List)
इंटरनेट की दुनिया के जरिए से देखें तो सर्च इंजन बहुत सारे हैं पर यहां पर हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले लोकप्रिय और प्रमुख सर्च इंजन के नाम दे रहे हैं:
1. गूगल (Google) {TOP}
2. बिंग (Bing)
3. याहू (yahoo)
4. ASK.COM
5. BAIDU
6. Wolframalpha
7. DuckDuckGo
8. InterArchive
9. YandexDotRU
10. ALLTOQUESTION. ETC…

Search Engine Kya hai Hindi Me
What is Search Engine in Hindi 2020

Indian Search Engine Name :

जी हां ,  आपके इंडिया में भी सर्च इंजन है इंडिया के सर्च इंजन का नाम बहुत कोई नहीं जानते हैं लेकिन हम यहां पर इंडिया के सर्च इंजन के लिस्ट दे देते हैं.
इंडियन सर्च इंजन नाम लिस्ट :

1. 123Khoj
2. Epic Search
3. Bhanvad
4. Guruji
5. Gisass. ETC…

आपने यह तो समझ गये कि सर्च इंजन क्या है इसके बारे में आप समझ चुके हैं और यह कौन कौन से हैं तो चलिए यह समझते हैं कि सर्च इंजन कैसे काम करता है।

SEO Kya Hai Aur SEO Kaise Kare?

सर्च इंजन काम कैसे करता है? (How does Search Engine Work?)

आपको तो यह पता ही होगा कि सर्च इंजन क्या है और आप जानना चाहते हैं कि यह काम कैसे करता तो मान लीजिए कि आपने कोई कीवर्ड (Keyword) या कोई सवाल (Question) सर्च इंजन में सर्च किया और वह आपको उसकी वर्ड को वर्ल्ड वाइड वेब ( World Wide Web ) पर ढूंढना शुरू कर देता है जब वह कीवर्ड (Keyword) किसी के वेबसाइट (Website) के टाइटल (Tittle ) या आर्टिकल (Article) या कंटेंट (Content ) के साथ मैच (Match) होता है और टैग(Tags) के साथ मैच (Match) होता तो उसको सर्च रिजल्ट में शो (Show) कराया जाता है ये तो सर्च रिजल्ट का काम है लेकिन यह हम आम आदमी के भाषा में जानते हैं , थोडा टेक्निकली चलिए समझते हैं।

Technically :

सर्च इंजन 3 स्टेज पर काम करता है क्रोव्लिंग (Crawling) , इंडेक्सिंग (Indexing) , रैंकिंग (Ranking) & रेतृयेवल (Retrieval)

1. Crawling :

क्रोलिंग (Crawling) का सिंपल मतलब होता है ढूंढना और आप यह अच्छे से समझ गए होंगे कि क्रोलिंग के जरिए एक वेबसाइट का सारा डाटा (Data) को सर्च करना यह वेबसाइट की पूरी जानकारी हासिल करना और इस प्रोसेस (Process) में वेबसाइट का स्कैन (Scan) करना पेज का टाइटल (Tittle) क्या है कीवर्ड के जानकारी कंटेंट (Contant) में कितने कीवर्ड (Keyword) लिए गए हैं और इमेज (Image) में कौन कौन से पेज का लिंक (Page Link) है वेबसाइट में कौन-कौन से टैग (Tags) का यूज किया गया है यह सब क्रोलिंग के जरिए देखा जाता है।

लेकिन बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी में क्रोलिंग (Crawling) में एक ही प्रोसेस (Process) में पूरे कचे (Cache) को कॉपी कर लेता है इसमें पेज लेआउट (Page Layout) कैसा है एडवर्टाइजमेंट (Advertisement) कहां-कहां है और आपका इमेज (Image) का या वेबसाइट का लिंक (Link) कहां कहां है यह सब एक ही साथ स्टोर (Store) कर लेता है।।

सर्च इंजन में कोई भी वेबसाइट को क्रोलिंग करने के लिए स्वयंचलित बॉट (Bot) होते हैं जो हर नए (New) से पुराने (old) पेज को क्रोलिंग करके सर्च करते हैं जिसे हम डिस्कवरी (Discovery) के नाम से जानते हैं और गूगल के मुताबिक लगभग 1 सेकंड में 100 से लेकर 1000 पेज को वह BOT’S एक साथ विजिट (Visit) कर लेते हैं।।।

Best Free Keyboard Research Tools.

2. Indexing :

इंडेक्सिंग (Indexing) आपको नाम सही पता चल गया होगा कि इंडेक्सिंग इसमें आपको एक पोस्ट के जरिए उन वेबसाइट के डेटाबेस को एक प्लेस में इंडेक्स (Index) कराता है , गूगल क्रोल बॉट (Crowl Bot) इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट है उन सबको आपने जो सर्च किया है उनके साथ क्रोलिंग करके सबसे बेहतर उत्तर को सबसे ऊपर सर्च इंजन में लाकर दिखाता है।

गूगल के मुताबिक गूगल स्पाइडर (Google Spider) हर रोज 3 ट्रिलियन पेज (3 Trillion Page) क्रोल करता है इसका मतलब क्या होता है कि गूगल के पास एक लाइब्रेरी (Library) के जैसा पूरे इंफॉर्मेशन (Information) है।।

आज दुनिया में गूगल सर्च इंजन (Google Search Engine) बहुत बड़ा सरवर (Server) है और गूगल सर्वर पर लाखों करोड़ों की संख्या में डांटा है जो Peta Byte Drive जैसे में स्टोर होता है।।।

3. Ranking & Retrieval :

सर्च इंजन मशीन का यह आखिरी Step है सर्च इंजन का वही काम होता है जो आपने गूगल सच में सर्च किया होता है उसके रिलेटेड (Related) और एग्जैक्ट इंफॉर्मेशन (Exact Information) आप तक पहुंचे वरना लोगों का सर्च इंजन पर भरोसा नहीं रहेगा इसलिए गूगल सर्च इंजन आपको सबसे बेहतर और आपके रिलेटेड उत्तर को आप को सबसे पहले पेज पर दिखाता है जिससे लोगों का भरोसा गूगल सर्च इंजन पर बना रहता है इसलिए गूगल सर्च इंजन दुनिया का पहला सर्च इंजन बन चुका है।

What is Search Engine in Hindi?
What is Search Engine in Hindi?

गूगल के पास खुद का एल्गोरिथ्म (Algorithm) का इस्तेमाल करके गूगल के एल्गोरिथ्म (Algorithm) में कुछ पारामीटर (Parameters) होते हैं जिनके मुताबिक कुछ वेबसाइट के कंटेंट एज (Content age) , कंटेंट कीवर्ड (Content Keyword ) , कंटेंट पेज टाइटल (Content Page Tittle) को दर्शाता है जिससे उस वेबसाइट को रैंक होने के लिए उस एल्गोरिथ्म को फॉलो करना होता है ।।

पहले Ranking मे ये अंदाजा लगता है कितनी बार आप के Post मे उस Keyword को Use किया गया है , और उस का Backlinks कितनी जगह है जिससे आप कि साइट को Rank होने मे आसानी होती है, और हर साल Google अपने Algorithm को Change करता रहता है और कुछ इन तरीके से Search Engine काम करता है ।।।

Search Engine Kya Hai Aur Ye Kaam Kaise Karta Hai ? : आपको यह आर्टिकल (ARTICLE) अच्छा लगा तो नीचे कमेंट (COMMENT) करना ना भूलें और हमारे वेबसाइट (Website) पर टेक्निकल (Technical) और कमाई (Earning) के रिलेटेड (Related) और भी आर्टिकल लिखे हुए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं तब तक के लिए BYE :

Online Earning Kaise Kare In Hindi? : CLICK HERE

Instagram Se Paisa Kaise Kamaye? : CLICK HERE

Leave a Comment