OFF Page SEO Kya hai? Aur Kaise Kare?

OFF Page SEO Kya hai.

OFF Page SEO Kya hai? और इसे कैसे करें?

अगर आप एक ब्लागर (Blogger) हैं और आप ब्लॉगिंग (Blogging) करते हैं तो आपने ऑन पेज एससीओ (ON PAGE SEO) , ऑफ पेज एससीओ (Off Page SEO) और लोकल एससीओ (Local SEO) के बारे में जरूर सुना होगा और अपने ब्लॉग के लिए SEO जरुर करते होंगे

आज हम इस आर्टिकल में एससीओ के ऑफ पेज एससीओ के बारे में जानेंगे।

अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं और अपनी वेबसाइट (Website) या ब्लॉग (Blog) के लिए SEO करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आप ध्यान से पढ़ें और OFF PAGE SEO के बारे में अच्छे से जानकारी ले और अपने साइट को सर्च रिजल्ट (SEARCH RESULT) के टॉप पोजीशन (Postion) पर Rank कराएं।

एस सी ओ क्या है? (What is SEO?)

एससीओ एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) है जो अपने ब्लॉग के लिए या वेबसाइट के लिए Rank कराने के लिए बहुत जरूरी है एससीओ से हम अपने ब्लॉग वेबसाइट को सर्च रिजल्ट के टॉप पोजीशन पर रैंक करा सकते हैं जिससे हमें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को अच्छे से चला सकते हैं और अच्छे से ट्रैफिक आ सकते हैं SEO उतना ही जरूरी है जितना ब्लॉगिंग की दुनिया में आर्टिकल SEO से अपने ब्लॉग को सर्च इंजन (Search Engine) में बता सकते हैं कि हमारा ब्लॉग इस बारे में है।
Seo करने के 3 बेस्ट मेथड (3 Best Method) होते हैं:
1. On Page SEO।
2. Off Page SEO ।
3. Local SEO ।

आज हम इस आर्टिकल में ऑफ पेज SEO के बारे में जानेंगे ऑफ पेज एस सी ओ कैसे किया जाता है और यह क्यों जरूरी है अपने ब्लॉग के लिए और ऑफ पेज एस सी ओ क्या है तो चलिए ऑफ पेज एस सी ओ के बारे में जानते हैं।

ऑफ पेज एस सी ओ क्या है? (What is Off Page SEO?)

ऑफ पेज एस सी (off page seo) , एस सी ओ (SEO) का एक भाग है जो कि आपके साइड को फोकस (FOCUS) करता है और आपकी डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) बढ़ाने के लिए ऑफ पेज एस सी ओ बहुत ही ज्यादा मदद करता है ज्यादातर ऑफ पेज एस सी ओ दूसरे के वेबसाइट से इंटरलिंकिंग (Interlinking) के लिए निर्भर रहता है।

ऑफ पेज एस सी ओ का सबसे बड़ा Factor यह भी होता है कि आपके साइट का बैकलिंक्स (BackLink) की क्वालिटी (Quality) और बैकलिंक्स का नंबर (Number) जो आपके वेबसाइट के लिए पॉइंट (Point) करते हैं ।

SEO के ऊपर पूरा एक आर्टिकल (Article) लिखा हुआ है जिन्हें आप पढ़ सकते हैं  : CLICK HERE.

वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स कैसे बनाएं?

अपने साइट के बैकलिंक्स बनाने के लिए आपको दूसरे के वेबसाइट पर बैकलिंक्स के लिए आपको अपने वेबसाइट पर यह नीचे दिए गए सारे काम अच्छे से करना चाहिए:
1. सबसे पहले आपको अपने Articleको सोशल मीडिया (SOCIAL media) पर ज्यादा से ज्यादा शेयर (Share) करना चाहिए , और वहां से आपको अल्टीमेटली BackLinks Generate हो जाता है।

2. आपको अपने साइट पर बहुत ही अच्छे कंटेंट लिखना चाहिए जिससे दूसरे साइट के लोग खुद ब खुद आपके कंटेंट से इंटरलिंकिंग करना चाहे।

3. ऐसे साइट्स पर गेस्ट पोस्टिंग (Guest Posting) या गेस्ट ब्लॉगिंग (Guest Blogging) करें जो आपके साइट के लिए कुछ हद तक अच्छा हो गेस्ट पोस्टिंग आपके साइट के लिए लिंक बैंक या बैक लिंक (Back Link) करने के लिए होता है।

4. अपने साइट पर नये आर्टिकल पर पुराने आर्टिकल को इंटरलिंकिंग जरूर करें।

5. आप किसी बड़े वेबसाइट पर अपने ब्लॉग के लिए प्रमोशन के लिए पूछ सकते हैं और प्रमोशन करा सकते हैं।

ऑफ पेज एस सी ओ कैसे करें? (How To Do Off Page SEO?) HINDI

अगर आप अपने साइट के लिए एस सी ओ के लिए बहुत परेशान हैं तो आप अपने साइट के लिए परेशान ना हो ए आपको इस साइट पर एस सी ओ के रिलेटेड (Related) अच्छे-अच्छे आर्टिकल मिलेंगे जिसे आप पढ़कर अपने साइट का एस सी ओ कर सकते हैं और नीचे दिए गए सारे स्टेप्स को फॉलो करके अपने साइट के लिए ऑफ पेज एस सी ओ करें।

1. Social Media Networking:

आप अपने साइट के आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करके ऑफ पेज एस सी ओ (off page seo) कर सकते हैं।

आपको सोशल मीडिया के पॉपुलर साइट जैसे फेसबुक (FaceBook) , टि्वटर (Twitter) ,लिंकडइन (Linkedin), कोरा (Quora) etc जैसे साइट पर साइनअप (Signup) करके आप वहां पर प्रोफाइल क्रिएट (Profile Create) करके अपने साइट के आर्टिकल को सोशल मीडिया के जरिए ट्रैफिक (Traffic) बढ़ा सकते हैं और आपको यहां से अच्छे खासे बैकलिंक मिल सकते हैं।

2. ब्लॉगिंग के जरिए (Blogging?)

आप अपने साइट के लिए ब्लॉगिंग से ऑनलाइन वेबसाइट को प्रमोट (Promote) करा सकते हैं या अपने वेबसाइट पर ही अपने आर्टिकल में अपने पुराने पोस्टों को इंटरलिंक (Interlink) कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग के लिए आपको सबसे यूनिक कंटेंट क्रिएट (Unique Contant Create) करना होगा और अपने कंटेंट को लंबे (Long) रखने की कोशिश करें उसमें अच्छे से अच्छे फोटो (Photo) का यूज़ करें अच्छे वर्ड (Word) का यूज़ करें और अपने पोस्ट को अच्छे से डिजाइन (Design) करके ही पब्लिश (Published) करें जिससे आपके विजिटर आपके साइट को पसंद करेंगे।

3. सर्च इंजन सबमिशन (Search Engine Submission)

आप अपनी वेबसाइट को डायरेक्टरी सबमिशन करें और आपको अपने साईट को अपने हाथों से ही सर्च रिजल्ट कंसोल में जाकर सबमिट करना चाहिए जिससे आपके साइड का हायर रैंक प्राप्त होने की आशंका होती है।

4. फोटो शेयरिंग (Photo Sharing)
आपको अपने आर्टिकल का इमेज का इस्तेमाल करके उन फोटो को अच्छे-अच्छे वेबसाइट पर जाकर शेयर करना चाहिए जैसे कि Flickr, Picasa,Photo Bucket. का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. गेस्ट पोस्टिंग (Guest Posting)

आप अपने साइट के लिए दूसरे साइट पर गेस्ट पोस्टिंग के जरिए बैकलिंक्स बना सकते हैं इसमें आपको दूसरे साइट के लिए गेस्ट पोस्ट लिखना होता है और उनके साइट पर आपके गेस्ट पोस्ट को पब्लिश करना होता है जिसमें आपको उन के साइट पर आपके साइट का बैकलिंक्स देंगे जिससे आपके साइड का बैकलिंक्स क्रिएट हो जाएगा।

SEO Kya Hai Aur SEO Kaise Kare?

6. डायरेक्टरी सबमिशन (Directory Submission)।
7 . क्वेश्चन एंड आंसर साइट (Question & Answer Site)।
8. ब्लॉग कमेंटिंग (Blog Commenting)।
9. वीडियो , फोटो शेयरिंग (Video Photo Sharing)।
10. क्लासिफाइड सबमिशन ( Classified Submission)।
11. बुक मार्किंग (Bookmarking)।
12. पिन एंड प्रमोशन ( PIN & Promotion)।
13. बिजनेस रिव्यू (Bussines Review)।
14. लोकल लिस्टिंग (Local Listing)।
15. आर्टिकल सबमिशन (Article Submission)।
16. सोशल शॉपिंग नेटवर्क (Social Shopping Network)।
17. Link Baithing
18. फॉर्म मार्केटिंग (Forum Marketing)।
19. ब्लोग मार्केटिंग (Blog Marketing)।
20. पेड प्रमोशन (Paid Promotion)।
ETC…

OFF Page SEO Kya hai? AUR Kaise Kare? अगर आपको यह आर्टिकल (Article) अच्छा लगा तो नीचे कमेंट (Comment) करना ना भूले और हमारे वेबसाइट (Website) पर टेक्निकल (Technical) और कमाई (Earning) के रिलेटेड (Related) और भी आर्टिकल (Article) लिखे हुए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं तब तक के लिए BYE:

Leave a Comment