What is Keyword & Types of Keyword In Hindi.

कीवर्ड क्या है (What is Keyword) और कीवर्ड कितने प्रकार के होते हैं ? (Types of Keyword) 

Keyword Full Information : क्या आप एक ब्लॉगर हैं अगर हां , तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा अगर आपने ब्लॉगिंग (Blogging) में नए-नए कदम रखे हैं तो आप इस आर्टिकल को अच्छे से और ध्यान पूर्वक जरूर पढ़े आज हम इस आर्टिकल (Article) में आपको कीवर्ड (Keyword) के बारे में बताने वाले हैं
हम इसमें आपको को कीवर्ड क्या है (What is Keyword) और कीवर्ड कितने तरह के होते हैं (Type Of Keyword) इस सब के बारे में आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं अगर आप कीवर्ड के बारे में अच्छी खासी नॉलेज (Knowledge) जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आप अच्छे से पढ़ें।

Keyword Full Information In Hindi : अगर आप ब्लॉगिंग में नए-नए है तो आपको कीवर्ड के बारे में जरूर जाना चाहिए किवर्ड ब्लॉगिंग (Blogging) का एक बेस (Base) होता है जो के स्टार्टिंग (Starting) में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है अगर आप कीवर्ड के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो आप को इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ना चाहिए जिससे आपको कीवर्ड के बारे में अच्छे से अच्छी नॉलेज हो सके और अपने साइट पर अच्छे से काम करके आप अपने साइट को रैंक करा सकें साइट (Site ) को रैंक (Rank) कराने में कीवर्ड का बहुत बड़ा काम होता है।

कीवर्ड क्या है (What is Keyword) :

आप नॉर्मल (Normal) भाषा में समझ सकते हैं कि कीवर्ड एक वर्ड (Word) की तरह होता है जैसे कि हम लोग कोई वर्ड बोलते हैं जैसे कि इंग्लिश (English) या हिंदी (Hindi) यह एक तरह का कीवर्ड है और हम लोग इसी तरह के कीवर्ड को ब्लॉगिंग (Blogging) में यूज करते हैं और अपने साइट को अच्छे से अच्छे पोजीशन (Position) पर ले जाने के लिए अच्छे कीवर्ड को खोजते हैं और उस पर काम करते हैं जिसकी वजह से हमारा साइट अच्छे से अच्छे पोजीशन पर पहुंच सकें अगर आप अच्छे कीबोर्ड को खोज लेते हैं ढूंढ लेते हैं तो आप अपने साइट को अच्छे लेवल (Level) तक पहुंचा सकते हैं।

Keyword Full Information Puri Jankari : कीवर्ड आपके वेबसाइट की रैंकिंग में बहुत मदद करता है अगर आपका कीवर्ड हाई सर्च वॉल्यूम (High Search Volume) वाला कीवर्ड है और उस पर कंपटीशन (Compitation) काफी कम है तो आपका वेबसाइट बहुत जल्द और अच्छे पोजीशन (Position) पर रैंक (Rank) करना स्टार्ट (Start) कर सकता है।
आप कीवर्ड रिसर्च के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे टूल(Tool) आते हैं उनका इस्तेमाल कर सकते हैं उसमें से बहुत सारे टूल फ्री (Free) होते हैं और कुछ टूल पेड (Paid) होते हैं जिनके लिए आपको पैसा देना पड़ता है आप फ्री वाले टूल को भी यूज करके आप अच्छे खासे कीबोर्ड को खोज सकते हैं फ्री वाले टोल में सबसे बढ़िया टोल मानते हैं कि गूगल (Google) के द्वारा गूगल कीवर्ड प्लानर (Google Keyword Planner) को माना जाता है।

अगर आप कीवर्ड रिसर्च के बारे में और ज्यादा जानकारी जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आर्टिकल को आप जरूर पढ़ें और उससे आपको को आप कीवर्ड रिसर्च(Keyword Research) के बारे में अच्छी खासी नॉलेज हो जाएगी :

Best Free Keyboard Research Tools.

कीवर्ड कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Keywords ?)

बेसिकली कीवर्ड तीन (3) प्रकार के होते हैं अगर आप इन तीनों प्रकार के केवट को अच्छे से समझ पाते हैं तो आप अपने वेबसाइट (Website) को एक अच्छे लेवल और अच्छे रैंकिंग पर पहुंचा सकते हैं जिससे आपको ऑनलाइन की दुनिया में अर्निंग करने में बहुत आसानी होगी ।

1. Short Tail Keyword.
2. Mid Tail Keyword.
3. Long Tail Keyword.

आपको इन तीनों कीवर्ड के बारे में अच्छे से नॉलेज होना चाहिए अगर आप इन तीनों कीवर्ड के बारे में अच्छे से जानते हैं तो अपनी वेबसाइट पर काम करके इन कीवर्ड को इस्तेमाल कर करके अब अच्छे खासे रैंकिंग (Ranking) और अच्छे खासे इनकम (Income) जनरेट कर सकते हैं तो चलिए हम लोग देखते हैं एक-एक करके इन कीवर्ड का काम क्या होता है और यह कीवर्ड कैसे काम करते हैं।

Keyword Full Information
Keyword Full Information

1. Short Tail Keyword :

Create Website

जैसे कि मैंने ऊपर एक कीवर्ड डाला है उस कीवर्ड को आप समझ सकते हैं कि वह कि वह कितना शॉर्ट (Short) है जैसे कि मैंने उस कीवर्ड को दिया है कि क्रिएट वेबसाइट (Create Website) इसका मतलब की वेबसाइट बनाएं यह छोटा (Small) तरह का कीवर्ड हो गया मतलब कि यह कीवर्ड बहुत छोटा तरह का कीवर्ड माना जाता है इसलिए इसको शार्ट टैल कीवर्ड (Short Tail Keyword) माना जाता है ।

आप इस पर काम करके वेबसाइट को Rank करा सकते हैं लेकिन इस पर काम करना थोड़ा मुश्किल (Though) होता है और मुश्किल है क्या इस पर बहुत ज्यादा टाइम (Time) भी लग जाता है इस पर काम करने का मतलब है कि आप को बहुत सारे दिन काम करना पड़ता है और इस पर काम करने से ट्रैफिक भी अच्छे खासे आते हैं लेकिन इसमें बहुत ज्यादा समय लग जाता है और आप भी Demotivated होकर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं।।

2. Mid Tail Keyword :

How to Create Website

जैसे कि आप देख सकते हैं यह शार्ट टैल कीवर्ड (Short Tail Keyword) से थोड़ा बड़ा कीवर्ड है इसलिए इसे मिड टेल कीवर्ड (Mid Tail Keyword) कहा जाता है आपको इसमें थोड़ा लंबा कीवर्ड को सोचना पड़ता है अगर आपने अपने अनुसार कोई अच्छा कीवर्ड मिड टेल के लिए सोच रखा है या कहीं से खोज लिया है तो आप अपने वेबसाइट को एक अच्छे पोजीशन (Position) पर रैंक करा सकते हैं ।

आप मीड टेल कीवर्ड पर काम करके अपनी वेबसाइट को जल्दी से Rank करा सकते हैं और मीड टेल कीवर्ड काफी समय तक Rank कराता अगर आपका वेबसाइट अच्छी तरह से Rank कर रहा है तो वह काफी दिनों तक रैंक करता रहेगा आपको इस पर काम करके अपने वेबसाइट पर Earning और Website के Traffic आसानी से बढ़ा सकते हैं इसमें हो सकता है कि शार्ट टैल कीवर्ड से कम समय में आपका वेबसाइट रैंक कर जाए।।

3. Long Tail Keyword :

How To Create Affiliate Website in Hindi

आप ऊपर वाले कीवर्ड से देख सकते हैं कि वह काफी लॉन्ग कीवर्ड (Long Keyword) पर है आप long-tail कीवर्ड में आप को सबसे ज्यादा लंबी कीवर्ड को पकड़ना होता है अगर आपने अपने वेबसाइट के लिए long-tail कीवर्ड को खोज रखा है तो आप इस पर आसानी से और बहुत ही कम समय में आप गूगल (Google) के सर्च इंजन में या और कोई सर्च इंजन (Search Engine) में बहुत जल्दी से ड्राइंग कर सकते हैं आपको इसमें long-tail कीवर्ड के लिए बहुत सारे रिसर्च करने पड़ते हैं और इसमें हो सकता है कि आपका वेबसाइट (Website) बहुत जल्दी से Rank कर जाता है अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए अच्छा कीवर्ड ढूंढ लेते हैं तो आपका वेबसाइट कुछ ही महीनों में सर्च इंजन में Rank करने लगता है।

इस कीवर्ड में आपको अच्छे से कीवर्ड को फाइंड (Find) करना चाहिए और आपको इस कीवर्ड में बहुत कम समय में आसानी (Easy) से रैंकिंग प्राप्त हो जाती है और इसमें आप का रैंकिंग (Ranking) परमानेंटली समझ लीजिए कि रहता है अगर आप इन कीवर्ड पर अपने वेबसाइट (Website) को रैंक (Rank) करा लेते हैं तो आपका वेबसाइट हमेशा के लिए एक लुक में बन जाता है जो गूगल के नजर में अच्छा माना जाता है अगर आप Long-Tail Keyword पर अच्छे से काम करते हैं तो आपको लॉन्ग टैल कीवर्ड (Long Tail Keyword) हमेशा के लिए आपको एक स्टार बना सकता है।।

Apni Website kaise Banaye 2020 , Hindi Me.

Final :

कीवर्ड क्या है ? (What is Keyword in Hindi ?) और कीवर्ड कितने तरह का होता है ? (Types of Keyword In Hindi ?) : अगर यह आर्टिकल (ARTICLE) अच्छा लगा तो नीचे कमेंट (COMMENT) करना ना भूलें और हमारे वेबसाइट (Website) पर टेक्निकल (Technical) और कमाई (Earning) के रिलेटेड (Related) और भी आर्टिकल लिखे हुए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं तब तक के लिए BYE:

  1. How to Get Traffic On Website in Hindi ? : CLICK HERE
  2. Top Adsense Approval Tips 2020 in Hindi ? : CLICK HERE

Leave a Comment