IFSC code kya hai aur IFSC code kaise pata Karen ?

IFSC code kya hai aur IFSC code kaise pata Karen ?

 

 

IFSC code kya hai aur IFSC code kaise pata Karen ? : हेलो फ्रेंड्स, आज हम लोग बात करेंगे आईएफएससी कोड ( What is IFSC code ) क्या है और इसका कैसे  पता करें ? क्या हर बैंक ( Bank ) का आईएफएससी कोड से होता है

+

आज हम इसी के बारे में जानेंगे जब आप कभी ऑनलाइन मनी ट्रांसफर ( online money transfer )करते हैं तो आपने क्या होंगे विदाउट आईएफएससी कोड आप पैसा ट्रांसफर नहीं ( Without IFSC we can’t send a money from Online ) कर पाते हैं ।

अरे हर कोई पेटीएम ( Paytm )  USE करता है अगर आप पेटीएम यूज़ ( Paytm use ) करते हैं तो उसमें आप अगर मनी ट्रांसफर करते हैं तो बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड ( Bank account number and IFSC code ) मांगा जाता है

अभी डिजिटल दुनिया ( Digital ) चल रही है तो ऐसे में हर जगह पासबुक ( Passbook ) में ले जाना आसान नहीं है तो आप आईएफएससी कोड कैसे निकालेंगे उसके बारे में कैसे जानेंगे तो आज हम इस आर्टिकल में यही जानकारी हासिल करेंगे कैसे आप अपने बैंक ( bank )का आईएफएससी कोड  पता करेंगे।

आईएफएससी कोड क्या है ?

यह 11 अंकों का एक यूनिक कोड ( Unique code ) होता है इसमें पहले का 4 अंक बैंक के बारे में बताता है कि आपका अकाउंट ( Account ) कौन सा बैंक में है। पांचवा अंक शून्य ( 0 “zero” )होता है। और लास्ट के 6 अंक बैंक ब्रांच ( Branch of bank ) का बारे में डिटेल ( Detail) होता है मतलब आपका ब्रांच का लोकेशन ( Location ) क्या है और कहां पर है।

Example :- जैसे मेरे पास सेंट्रल बैंक का अकाउंट है तो उसका कोड इस प्रकार दिखता है

CBIN0282743

आईएफएससी का फुल फॉर्म “Indian Financial System Code” होता है जिसे हम लोग साधारण भाषा ( In simple language ) में आईएफएससी कोड कहते हैं।

हर एक बैंक के लिए और उसके हर एक ब्रांच के लिए अलग-अलग आईएफएससी कोड होता है। अगर किसी बैंक के दो या दो से अधिक ब्रांच ( Branch ) है तो उसका आईएफएससी कोड अलग अलग होगा।

Top 5 Video Editing Software, 2020.

आईएफएससी कोड क्यों जरूरी है

इसका जरूरी अगर आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट ( One account to another account ) में मनी ट्रांसफर करते हैं तो वहां पर इसकी आवश्यकता होती है या फिर अगर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ( Online transection ) करते हैं| ऐसे पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो मनी ट्रांसफर के लिए बैंक अकाउंट नंबर के अलावा आईएफएससी कोड की जरूरत पड़ती है अगर आपको नहीं मालूम तो आप मनी ट्रांसफर नहीं ( If you don’t know OFSC code we can’t send a money ) कर सकते हैं।

बैंक का आईएफएससी कोड कैसे पता करें

IFSC code kya hai aur IFSC code kaise pata Karen ?

किसी भी बैंक का एफ सी कोड पता करना बहुत ही आसान है आईएफसी कोड पता करने के लिए बैंक का नाम एड्रेस ( Address ) पता होना जरूरी है अगर आपको बैंक का नाम ( Name of bank ) और बैंक का लोकेशन ( Location of bank ) मालूम है तो आप बहुत ही आसानी से बैंक का IFSC code मालूम कर सकते हैं

किसी भी बैंक का आईएफएससी कोड मालूम करने के लिए हमें 4 चीजों की आवश्यकता होती है
1. बैंक का नाम (जैसे SBI)
2. बैंक किस राज्य में है
3. बैंक किस जिले में हैं ( district of bank )
4. और जिले में बैंक का लोकल ऐड्रेस ( Local address )
अगर आपको यह चीज है मालूम है तो आप बहुत ही आसानी से बैंक का आईएफएससी कोड पता कर सकते हैं

आप सिंपल से 4 स्टेप को फॉलो करके आप कोई भी बैंक का आईएफएससी कोड मालूम कर सकते हैं

Steps :

1st Step. आप अपने स्मार्ट फोन में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके सर्च कर ले ( IFSC finder ) आपको बहुत सारे वेबसाइट में जाएंगे जैसे आप आईएफएससी कोड सर्च कर सकते हैं

2nd Step. उसके बाद आप अपना बैंक सेलेक्ट ( select your bank name ) करें अपना स्टेट सिलेक्ट ( select your state )करना होता जिस स्टेट बैंक का आईएफएससी कोड के बारे में जानना चाहते हैं तो वह स्टेट ( state ) सिलेक्ट करें

3rd Step. अब उसे स्टेट के किस जिले के बैंक ( district of bank ) का कोड पता करना है उस जिले को सिलेक्ट करना है।

4th Step. और लास्ट में आप उस जिले के लोकल ऐड्रेस को सेलेक्ट ( Select local address of bank ) करें जहां पर आप अपने अकाउंट खुलवाया है।

तो इस तरह से आप 4 स्टेप फॉलो करके आप कोई भी बैंक का आईएफएससी कोड मालूम कर सकते हैं आपको पासबुक ( Passbook ) लेकर घूमने की कोई जरूरत नहीं है।

Ye bhi padhe:-

Google Adsense Apply Puri Jankari Hindi Me.

Paise kamane wala apps 2020.

Ghar baithe internet se paisa kamae.

दोस्तों हमें उम्मीद है आपको आईएफएससी कोड क्या है और कैसे पता करें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको इसके रिलेटेड कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट करें ।
अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने सोशल मीडिया साइट और अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

Leave a Comment