E-Commerce Website Se Online Earning Kaise Kare.

ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं और इससे पैसे कैसे कमाए?

E-Commerce Website Kaise Banaye? : अगर आप ई कॉमर्स (E-Commerce) साइट बनाना चाहते हैं और ऑनलाइन कुछ रुपया पैसा कमाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल (Article) को ध्यान से पढ़ें और ई-कॉमर्स साइट बनाकर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ई-कॉमर्स साइट में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ऑनलाइन इंटरनेट (Online Internet) के जरिए.

E-Commerce Website Kaise Banaye? Hindi Me : अगर आप सोशल मीडिया (Social Media) या इंटरनेट की दुनिया में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको जरूर इ-कॉमर्स साइट बनाकर पैसा कमाना चाहिए आज इंटरनेट की दुनिया में ई-कॉमर्स साइट बनाकर आसानी (Easy) से पैसे कमाए जा सकते हैं तो आज हम इस आर्टिकल में ई-कॉमर्स से पैसे कैसे कमाए और इसमें क्या क्या जरूरत है इसके पूरी जानकारी को प्राप्त करेंगे।

ई-कॉमर्स वेबसाइट क्या है? (What is E Commerce Website?)

E-Commerce Website Kaise Banaye? : ई-कॉमर्स वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जिसमें आप अपने सामानों (Product) को या किसी के सामानों को अच्छे दामों (Price) में ऑनलाइन इंटरनेट के जरिए आप दूसरों को घर बैठे वह सामान बेच रहे हैं। उस वेबसाइट को ई कॉमर्स वेबसाइट कहा जाता है , ई-कॉमर्स वेबसाइट में बहुत तरह के वेबसाइट आ जाते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं? (How to create a e-commerce website?)

ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना इतना मुश्किल काम नहीं है आप अगर कोई नार्मल वेबसाइट बनाना सीखे हुए हैं तो आप e-commerce वेबसाइट को भी बहुत अच्छी तरह कैसे बना सकते हैं अगर आप नॉर्मल वेबसाइट (Normal Website) बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आर्टिकल को जरूर पढ़ें|

Apni Website kaise Banaye 2020 , Hindi Me.

ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए आपको एक वेबसाइट के लिए ऐड करना होगा और उसमें आपके जो प्रोडक्ट हैं उसके साथ आपको पार्टिसिपेट (Participate) करना होगा और उसको अपने सोशल मीडिया या अपने वेबसाइट के जरिए बेचवाना (Sell) होगा अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए कोई सामान बेचते हैं तो आपका यह कॉमर्स वेबसाइट अच्छे खासे हर महीना अच्छे खासे पैसे आपको देगा ई-कॉमर्स वेबसाइट में आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है लेकिन इसमें थोड़ी बहुत आप के सामान की क्वालिटी (Quality) अच्छा होना चाहिए जिससे आपके कस्टमर (Customer) को आपके समान अच्छे दामों में मिल सके और आपके सामान को अच्छे से पसंद किया जाना चाहिए इससे आपके वेबसाइट अच्छे से जाने पहचाने बन सकता है।

E-Commerce Website Kaise Banaye?
E-Commerce Website Kaise Banaye?

ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए यह चीजें जरूरत कि है?

ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने से पहले आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए हम आपको नीचे दिए गए सारे चीजों का ध्यान रखने के लिए कहेंगे अगर आप इन चीजों को अच्छे से फॉलो करते हैं तो आपका ई-कॉमर्स वेबसाइट अच्छे खासे पर चल सकता है

1. MONEY :

आप तो जानते ही होंगे कि कोई भी बिजनेस (Bussiness) या व्यापार करने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है चाहे वह कोई दुकान हो या कोई वेबसाइट , ई कॉमर्स वेबसाइट इन सब में पैसों की सख्त जरूरत पड़ती है लेकिन आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए ई कॉमर्स वेबसाइट में कम पैसे में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं इसमें आपको ध्यान देने वाली यह बात है कि अपने सामान जो आप ई-कॉमर्स साइट पर भेजने वाले हैं उसकी क्वालिटी (Quality) और क्वांटिटी (Quantity) पर अच्छे खासे मेहनत करना चाहिए जिससे आपके कस्टमर को आपके सामान के प्रति विश्वास बना रहे और आपके सामान को आपके कस्टमर ज्यादा से ज्यादा खरीदने का कोशिश करें।

-कॉमर्स वेबसाइट एक ऐसा ऑनलाइन बिजनेस (Online Bussiness) शुरू करने के लिए बनाया गया है जिस पर आप किसी दुकान के या अपने दुकान के घर के सामानों को अच्छे दामों में ऑनलाइन बेच सकते हैं ई-कॉमर्स वेबसाइट के द्वारा आप किसी भी प्रोडक्ट (Product) को अच्छे दामों में बेचकर कुछ पैसे कमा सकते हैं।
ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास अतिरिक्त पैसा होना चाहिए जिसकी मदद से आप अपना ई कॉमर्स वेबसाइट बनाकर चला सकते हैं वरना आपके पास पैसा नहीं है तो ई कॉमर्स वेबसाइट आप ना ही चलाएं तो बेहतर होगा क्योंकि इसमें आगे चलकर हो सकता है कि और भी पैसा लगे।।

2. Planning :

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अपने टीम (Team) में या अपने परिवार के सदस्यों से प्लानिंग (Planning) जरूर करना चाहिए हो सकता है कि आपके कोई सदस्य आपके प्लानिंग से खुश हो जाए और आपके प्लानिंग में अच्छा खासा सहयोग दें ई कॉमर्स वेबसाइट का भी फंडा ऐसे ही है कि बिना प्लानिंग के ई-कॉमर्स वेबसाइट नहीं चल सकता आपको इसको चलाने के लिए प्लानिंग की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है आपको अच्छे से इकॉमर्स वेबसाइट को प्लानिंग करना चाहिए।

3. Domain Name :

आपको अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए एक नेम (Name) यानी आपको एक डोमेन नेम (Domain Name) चाहिए जिसकी मदद से आप अपने डोमेन नेम को इंटरनेट की दुनिया में पॉपुलर (Popular) कर सकते हैं जैसे कि इस समय इंटरनेट पर सबसे ज्यादा पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट ऐमेज़ॉन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) है इसी कुछ तरह आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए नाम सोचना होगा जो लोगों को आसानी से याद हो सके और आपको डोमेन नेम शार्ट (Short) रखना होगा जिससे लोगों को आपकी वेबसाइट पहचानने में आसानी हो सके।

4. Hosting :

डोमेन नेम (Domain Name) लेने के बाद आपको होस्टिंग (Hosting) अच्छे से अच्छे होस्टिंग प्रोवाइडर (Hosting Provider) से लेना चाहिए पोस्टिंग के बारे में और जानकारी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक (Link) से आप होस्टिंग के बारे में अच्छी खासी जानकारी ले सकते हैं पोस्टिंग आपको अच्छे से अच्छे लेना चाहिए अगर आपकी इकॉमर्स वेबसाइट (E-Commerce Website) पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक (Traffic) आए तो आपका होस्टिंग डाउन ना हो और आपके वेबसाइट पर कोई फर्क ना पड़े इसलिए आपको अच्छे होस्टिंग की जरूरत पड़ सकती हैं इसलिए आपको अच्छे से अच्छे होस्टिंग खरीदना चाहिए।

5. Website Design :

ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के बाद आपको अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट को कमर्शियल (Commercial) तरह से डिजाइन (Design) करना चाहिए अगर आपको यह वेबसाइट बनाना सीख चुके हैं या की वेबसाइट कैसे बनाते हैं (How to Create A Website?) तो अब उसके बाद अपनी वेबसाइट को किसी वेब डिजाइनर (Web Designer) या अपने आपसे डिजाइन (Design) करना चाहिए जो कि आपके वेबसाइट के पहचान के साथ-साथ आपकी वेबसाइट को एक अच्छा लुक (look) भी देगा।

6. Merchant Provider :

मर्चेंट ऑनलाइन बिजनेस (Merchant Online Bussiness) के लिए सबसे इंपोर्टेंट और सबसे जरूरी वाला पार्ट है , ई-कॉमर्स वेबसाइट के बनाने के साथ-साथ आपको कैश पेमेंट का भी ध्यान रखना चाहिए जिसके लिए आपको मर्चंट सर्विस प्रोवाइडर (Merchant Service Provider) की जरूरत पड़ती है , ई-कॉमर्स वेबसाइट में आपको ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) की व्यवस्था रखनी चाहिए जैसे कि आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) , डेबिट कार्ड (Debit Card) या और भी कोई वैलिड वाले सुविधा प्रदान करनी चाहिए जिससे आपके कस्टमर आपके सामान को उसी समय पेमेंट करके खरीद ले।

मर्चेंट सर्विस से आपको मिले हुए पैसे के बाद आपको अपना कमीशन (Commission) वाला पैसा काट के वेबसाइट यानी कि ई कॉमर्स वेबसाइट के मालिक को दे देना चाहिए ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए आपको सबसे बढ़िया मर्चेंट सर्विस प्रोवाइडर से कांटेक्ट करना चाहिए जो आपके वेबसाइट को अच्छे खासे पेमेंट सर्विस प्रोवाइड (Payment Service Provider) कर सकें।।

Conclusion :

ऊपर दिए गए सारे पॉइंट्स (Points ) को आप अच्छे से फॉलो करते हैं तो आप एक अच्छे खासे ई-कॉमर्स वेबसाइट को बनाकर आप हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते हैं अगर आपने इन पॉइंट्स को आप ने फॉलो नहीं किया तो आप यह कॉमर्स वेबसाइट अच्छे से बना नहीं सकते सबसे इंर्पोटेंट इन 6 पॉइंट्स (Points) है जो आपके ई कॉमर्स वेबसाइट को बिल्ड (Build) करने में बहुत मदद करती है हो सकता है कि और भी तरीके हो सके तो आप ई कॉमर्स वेबसाइट पर आजमा सकते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए और ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं ? ,अगर आपको यह आर्टिकल (ARTICLE) अच्छा लगा तो नीचे कमेंट (COMMENT) करना ना भूलें और हमारे वेबसाइट (Website) पर टेक्निकल (Technical) और कमाई (Earning) के रिलेटेड (Related) और भी आर्टिकल लिखे हुए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं तब तक के लिए BYE :

Instagram Se Paisa Kaise Kamaye ? : CLICK HERE

Online Earning Kaise Kare In Hindi? : CLICK HERE

Leave a Comment