Btech kya hai aur kaise karen?

Btech kya hai aur kaise karen?

Btech kya hai aur kaise karen?

जिंदगी को खूबसूरत और बेहतर बनाने के लिए पढ़ाई बेहद जरूरी है। हमारा देश बहुत बड़ा है यहां पर हर तरह के रुचि रखने वाले स्टूडेंट्स ( students) होते हैं किसी का रुचि ( interest) खेलने वाले होती है तो किसी की रुचि पढ़ाई में ( interest on study) होते हैं लेकिन बच्चों की रोचक पढ़ाई में होते हैं उनमें से ज्यादातर छात्रों ( students) की सोच डॉक्टर ( doctor) इंजीनियर ( engineer) बनने के होती है इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे बीटेक ( Btech)क्या है? बीटेक ( Btech) करने की योग्यता ( eligibility) क्या है

Btech kya hai aur kaise karen?

बीटेक ( btech) का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ डिग्री होता है( Btech ka full form Bachelor of technology) बीटेक 4 साल का कोर्स ( Btech ka course duration 4 saal ka hota hai) होता है इसमें हम कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी ( computer and technology) के बारे में अध्ययन ( study) करते हैं यह कोर्स 12th में साइंस स्ट्रीम ( science stream) क्वालीफाई के बाद का कोर्स है इंग्लिश कोर्स से जुड़ी सभी जानकारी जाने वाले हैं।

Apni Website kaise Banaye 2020 , Hindi Me.

बीटेक क्या है? ( Btech kyaa hai )?

बीटेक UG ( Under graduate course) कोर्स है बीटेक का फुल फॉर्म ( Bachelor of technology) होता है जो भी कोर्स करना चाहता है उसके लिए 12 पास करना जरूरी होता है। यह कोर्स 4 साल का होता है ।अगर कोई स्टूडेंट डिप्लोमा, पॉलिटेक्निक ( diploma, polytechnic) किया हुआ हो तो उसके लिए 3 साल का कोर्स होता है। अगर आप 12th में 60% मार्क्स लाते हैं तो आप एनआईटी ( NITs) आईआईटी ( IITs) जैसे टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज से आप इंजीनियरिंग कर सकते हैं आईआईटी और एनआइटीसी में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होता है अगर प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना है तो डायरेक्ट एडमिशन ( direct admission) भी हो जाता है|

बीटेक में कई तरह का कोर्स ऑफर करता है जिनमें से कुछ पॉपुलर कोर्स यहां पर है
1 BTech in mechanical engineering ( ME )
2 BTech in computer science engineering ( CSE )
3 BTech in civil engineering (CE)
4 BTech in electrical and electronics engineering ( EEE )
5 informational technology ( IT )

इस तरह के और भी कई सारे कोर्स है जिससे आप अपना इंजीनियरिंग कंप्लीट कर सकते हैं।

स्टेट लेवल इंट्रेंस टेस्ट ( State level internce test)

कई सारे स्टेट भी अपने लेवल पर इंट्रेंस टेस्ट ( internce test) करवाते हैं जिससे कि आप क्वालीफाई ( qualify) करके इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए अपना सीट बुक करा सकते हैं जैसे.

यूपीएसईई ( UPSEE) -उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा
डब्ल्यूबीजे ( WBJEE)-पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा
बीसीईसीई ( BCECE)-बिहार कंबाइंड एंटरेंस कॉम्पिटेटिव एक्जाम

बीटेक करने का योग्यता ( Eligibility for Btech)

अगर आप बीटेक करना चाहते हैं तो उसके लिए, योग्यता ( eligibility) क्या होनी चाहिए? Engineering में एडमिशन लेने के लिए आपको 12 साइंस स्ट्रीम ( 12th science stream) पीसीएम ( PCM) फिजिक्स ,केमिस्ट्री, मैथ ( Physics, Chemistry,Math) मैं अच्छे मार्क्स से पास होना चाहिए कम से कम 60% मार्क्स होगा तभी आप बीटेक आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम ( IITs enterence axam) में बैठ पाएंगे|

फीस ( Fees)

अगर आप प्राइवेट कॉलेज ( Private college) से बीटेक करने की सोच रहे हैं तो लगभग लगभग एक लाख ( approximately 1 lakh) तक का फी ( Fee) देनी होती है हर कॉलेज का अलग अलग होता है कहीं पर एक लाख से कम और कहीं एक लाख से ज्यादा।

बीटेक के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज

1 आईआईटी मुंबई ( IIT Mumbai)
2 आईआईटी खड़कपुर ( IIT Kharagpur)
3 आईआईटी कानपुर ( IIT Kanpur)
4 आईआईटी मद्रास ( IIT Madras)
5 आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi)
इत्यादि

Btech kya hai aur kaise karen?

बीटेक के बाद क्या करें

बीटेक करने के बाद आप जॉब ( job) भी कर सकते हैं या अगर आप आगे पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आपके पास दो विकल्प है ।आप एमटेक या एमबीए ( Mtech ya MBA) कर सकते हैं।

एम्टेक का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी ( Mtech ka full form Master of technology) अगर आप एनआईटी आईआईटी के जैसे इंडिया के टॉप कॉलेज से करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गेट GATE) ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट ( Graduate Aptitude test) देना होता है

एमबीए ( Master of Business)

ज्यादातर बीटेक करने के बाद स्टूडेंट्स एमबीए ( MBA) करने के लिए कोई भी कॉलेज में एडमिशन ( admission in college) ले लेते हैं एमबीए कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको मेट ( MAT) कैट (CAT) सीएमएटी ( CMAT) जैसे एंट्रेंस एग्जाम ( enterence exam) देने होते हैं।

जब आपको बीटेक में एडमिशन मिल जाए तब आप बीटेक के 4 साल की पढ़ाई पूरी करें।आप पूरी मेहनत के साथ पढ़ाई करें ताकि आप बीटेक करने के बाद आपका अच्छे से अच्छे कंपनी में प्लेसमेंट ( placement in good company) हो सके जिससे आपका भविष्य उज्जवल हो और अगर पढ़ाई अच्छे से नहीं करेंगे तो आप एक अच्छे इंजीनियर नहीं बन सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आर्टिकल पढ़कर आपको बीटेक क्या है? इसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर इसके संबंधित कोई और समस्या हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

ye bhi padhe:-

  Animation क्या है और कैसे बनाएं ?

Top Best Photo Editing Apps in 2020

Top 5 Video Editing Apps 2020.

Leave a Comment