Blogging Karne Ke Liye Kya Jaruri 2020

Blogging Karne Ke Liye Kya Jaruri 2020

ब्लॉगिंग करने के लिए क्या चीजें जरूरी है?


Blogging Karne Ke Liye Kya Jaruri 2020 : क्या आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते हैं अगर हां तो यह पोस्ट आप ही के लिए हैं और जो नहीं करना चाहते हैं उनके लिए दूसरे पोस्ट पढ़े हैं वह उन्हें पढ़ सकते हैं अगर आप लॉग इन करना चाहते हैं तो आपको किन किन चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ेगी और ब्लॉगिंग की सफर में क्या ध्यान रखना चाहिए.

अब आप जान चुके होंगे कि मुझे ब्लॉगिंग करना है और आपने अपना मन बना लिया कि मुझे ब्लॉगिंग करना है तो आपको कांग्रेचुलेशन कि आप लोग इनकी दुनिया के लिए तैयार है।



ब्लॉगिंग में आगे बढ़ने से पहले सभी नए ब्लॉगगर्स यह बात ध्यान से रखना चाहिए की आगे का ब्लॉगइन का सफर इतना आसान होता नहीं है जितना लगता है इसमें कड़ी मेहनत सच्ची लगन और समय के साथ आपकी मेहनत पर भी डिपेंड करता है शायद मुझे 3 साल बाद समझ आया कि ब्लॉगिंग अच्छे से कैसे करते हैं।

Blogging Karne Ke Liye Kya Jaruri 2020


मेरे जिंदगी में भी ब्लॉगिंग का बहुत महत्व था जब मैंने ब्लॉगिंग स्टार्ट किया था तब मेरे साथ कई परेशानियां आई लेकिन मैंने हार नहीं मानी मैं किसी भी काम को नामुमकिन नहीं समझता हूं और शायद यही ब्लॉगिंग का रूल है।
यह तो हो गए ब्लॉगइन के लिए एक छोटे से मोटिवेशनल स्टोरी जो मैंने अपने बारे में बताया है।


प्रोफेशनल ब्लॉगिंग के लिए क्या-क्या जरूरी चीजें हैं?


आपको यह बता दे कि प्रोफेशनल उसे कहते हैं जिससे कि आप पैसा कमा सकते हैं ब्लॉगिंग भी एक पैसा कमाने वाला जरिया है अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाते हैं तो आप अपने आप को प्रोफेशनल ब्लॉगर कह सकते हैं।
ब्लॉगिंग करने से पहले आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानना होगा तभी आप ब्लॉगिंग की दुनिया में बेताज बादशाह बन सकेंगे।

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और उन बातों पर करना होगा और कोई भी परिस्थिति हो पीछे नहीं हटना ।


1: ब्लॉगिंग में आपको लिखना पसंद होना चाहिए?


ब्लॉगिंग में सबसे ज्यादा जरूरी और महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको लिखना पसंद होना चाहिए चाहे वह किसी किताब(Book) के बारे में हो चाहे वह किसी मोटिवेशनल थॉट्स (Motivational Thoughts) के बारे में हो चाहे वह किसी टेक्नोलॉजी (Technology) के बारे में बस आपको लिखने में दिलचस्पी(Interest) होना चाहिए।
जबकि यह आप लिखने में दिलचस्पी रखते हैं तो ब्लॉगिंग करना आसान है ब्लॉगिंग करते समय सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि एडिटिंग कंटेंट रिसर्च जैसे बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ब्लॉगिंग में सबसे महत्वपूर्ण बात यह भी है कि आप अपने नॉलेज को दूसरों के लाइफ में कितना पर्सेंट(%) महत्वपूर्ण देते हैं मतलब कि आपका जितना अच्छा कंटेंट(Contant) रहेगा लोग आपके कंटेंट(Contant) को इतना पसंद करेंगे और आप देखते-देखते अच्छे ब्लॉगर बन सकेंगे।


2: ब्लॉगिंग करने से पहले आपके पास सही साधन की व्यवस्था होनी चाहिए?


ब्लॉगिंग करने से पहले आपको ब्लॉगिंग के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए और आपको सही साधन की व्यवस्था होनी चाहिए | जिससे आप अच्छे ब्लॉगिंग कर सकेंगे जैसे कि एक कोई डिवाइस जिस पर आप अपने ब्लॉग या आर्टिकल(Article) को लिख सकते हो या कोई स्मार्टफोन (SmartPhone) या लैपटॉप(Laptop) या कंप्यूटर(Computer) जैसे डिवाइस(Device) आपके लिए काफी जरूरतमंद साबित होंगी।

अब आते हैं ब्लॉग इनके लिए सबसे जरूरी बातें पर


DOMAIN ( डोमेन)


आप यह सोच रहे होंगे कि ब्लॉगिंग की दुनिया में डोमेन क्या चीज है आपको यह बता दे कि ब्लॉगिंग की दुनिया के लिए डोमेन सबसे जरूरत चीजों में से एक है आप दो मन के अलावा आप ब्लॉगिंग स्टार्ट नहीं कर सकते अब बताते हैं।

Your name Is Domain


डोमेन क्या है? (What Is Domain?)


डोमेन एक नाम है जो आपके ब्लॉगिंग कैरियर(Career का पहचान बनता है मतलब आपका नाम जो आप अपने ब्लॉगर के नाम से प्रसिद्ध करना चाहते हैं जैसे कि मान लीजिए आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आप किस नाम से ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते हैं वह नाम को ही डोमेन बोलते हैं | जैसे कि हमारे वेबसाइट का डोमेन है टेक की जानकारी डॉट कॉम (TechkiJankari.Com) यह हमारे डोमेन का नाम है तो आप समझ गए होंगे कि डोमन के इस प्रकार होते हैं।

डोमेन के बाद आपको एक कैटेगरी (Category) / नीच (Niche) सेलेक्ट (Select) करने होता है जिसके संबंधित आप आर्टिकल लिख सकते हैं मेरी माननीय तो आप उसी ने दिया कैटेगरी को चुनिए जिसमें आपकी दिलचस्पी और लगन से मेहनत हो सके।


ब्लॉगिंग के लिए होस्टिंग क्यों? (What Is Hosting?)


आप ब्लॉगिंग के दुनिया में यह सोच रहे होंगे कि Hosting क्या है? आपको होस्टिंग की क्या जरूरत है तो मैं यह बता दूं कि होस्टिंग मतलब आपका घर जहां पर आप अपने Blogging को रखना चाहते हैं।
डोमेन के बाद होस्टिंग की बहुत ज्यादा जरूरत होती है जिस पर आप अपने आर्टिकल यंग ब्लॉक को पब्लिश कर सकते हैं इंटरनेट के जरिए ब्लॉगिंग की दुनिया में और मार्केट में होस्टिंग के बहुत सारे प्लेटफार्म में जिनमें से कई प्लेटफार्म फ्री हैं और कई यू के प्लेटफार्म के लिए पैसा देने पड़ते हैं।
फ़्री प्लेटफॉर्म : BLOGGER.COM
पेड़ प्लेटफार्म :HOSTGATOR
GODADDY. ETC

Web House Is Web Server


आप अगर अच्छे से होस्टिंग चाहते हैं तो आप पेड प्लेटफार्म को ले सकते हैं मार्केट में बहुत सारे प्लान मौजूद है जो सस्ता से लेकर महंगा तक होते हैं आपकी जरूरत के हिसाब से आप जो प्लान लेना चाहते हैं होस्टिंग में वह ले सकते हैं यह मार्केट में बहुत ही सस्ते ब्लॉगिंग के दुनिया के लिए होती है आपको अच्छे से अच्छे होस्टिंग प्लान लेना चाहिए अगर आप अच्छे ब्लॉगर बनना चाहते हैं.

Web Server Is Hosting


ब्लॉगिंग के लिए कितने दिन लगते हैं


वैसे तो ब्लॉगिंग के लिए कोई फिक्स दिन नहीं है कि आप इस दिन आप ब्लॉगिंग के लिए अच्छे हो जाएंगे यह तो आप पर डिपेंड करता है, कि आप ब्लॉगिंग में कितना मेहनत करते हैं और कितने अच्छे से अपने ब्लॉगिंग को रख पाते हैं और आप अपने ब्लॉगिंग को कैसे डिजाइन आर्टिकल कैसे पब्लिश करते हैं और लोगों की जिंदगी में कितनी अहमियत देते हैं यह आप पर डिपेंड करता है आप जैसे मेहनत करोगे इतनी जल्दी आपके पास सफलता आएगी।

Your Site


ब्लॉगिंग काम कैसे करता है? (How Work Blogging?)


ब्लॉगिंग एक प्रकार का किताब है जिस पर आप अच्छे से अच्छे कंटेंट आर्टिकल लिखते हैं और वह दूसरे तक इंटरनेट के जरिए से पहुंचता है आप जितना अच्छा कंटेंट लिखेंगे लोग आपके ब्लॉग की पर उतना ज्यादा पहुंचेंगे आज इतना ज्यादा लोग पहुंचेंगे आप इतने अच्छे ब्लॉगर बन पाएंगे।

और ब्लॉगिंग में सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट(Infortant) है, विजिटर (Visitor) मतलब ऑडियंस(Audience) जितना ज्यादा ऑडियंस होंगे आपके ब्लॉगिंग कैरियर उतना अच्छा होगा।

आज उभरती हुई टेक्नोलॉजी के लिए ब्लॉगिंग बहुत ही अच्छा और प्रॉफिटेबल(Profitable) मौका है।
आज आप ब्लॉगिंग के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं | ऊपर दिए गए सारे टिप्स को अगर आप फॉलो करेंगे तो आप कभी न कभी आपके मेहनत से अच्छे ब्लॉगर घर बैठे बन पाएंगे और आप ब्लॉगिंग में इतना पैसा कमा सकते हैं जितना आप सोच नहीं सकते हैं ।

Blogging Karne Ke Liye Kya Jaruri 2020

*INFORTANT For Blogging:
1: Mind Set
2: Writing Skills
3: Domain
4: Hosting
5: Technical Knowledge
6: Time (VVI)
7: Patient ।।।

Online Earning Kaise Kare In Hindi? :- CLICK HERE

Leave a Comment