Blog aur blogging kya hai in Hindi ?

Blog aur blogging kya hai in Hindi ?

Blog aur blogging kya hai in Hindi ?

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में सीखेंगे ब्लॉगिंग ( blogging) और ब्लॉग ( blog ) क्या है। आप ब्लॉगिंग में अपना बेस्ट देकर रुपया भी कमा सकते हैं ब्लॉग एक वेबसाइट ( website ) होता है जहां ब्लॉक और अपनी वेबसाइट पर नॉलेज ( knowledge ) शेयर करता है।

Videoder और Vidmate कैसे डाउनलोड करे

आप अपना नॉलेज फेसबुक ( facebook ) पर भी शेयर कर सकते हैं लेकिन फेसबुक पर कुछ लिमिट  ( reach some limit people’s ) लोगों के पास पहुंचता है। लेकिन अगर आप ब्लॉग पर कुछ शेयर करते हैं तो दुनिया हर किसी के पास पहुंच जाता है अगर वह सर्च इंजन में सर्च ( search in search engine ) करें।

अगर हम गूगल पर कुछ  सर्च ( search on google ) करते है तो वह अलग-अलग ब्लॉग और वेबसाइट ( website ) का लिंक ( link ) दिखाता है जो ब्लॉगर ( blogger ) अपना ब्लॉग पोस्ट करता है | बहुत अपनी जानकारी को शेयर करने के लिए ब्लॉगिंग करते हैं।

तो चलिए समझते हैं ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है ?

ब्लॉग क्या है ( Blog kya hai ) ?

ब्लॉग को हम वेबसाइट ( website ) भी कहते हैं ब्लॉग वह जगह है जहां पर ब्लॉगर ( blogger ) अपना नॉलेज ( knowledge ) को प्रस्तुत करता है अगर आप कुछ नहीं गूगल सर्च इंजन में सर्च ( search in google search engine ) करते हैं और जो भी रिजल्ट ( result ) आता है उसे हम ब्लॉक कहते हैं। ब्लॉगिंग से आप अपने नॉलेज को पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं ठीक वैसे ही जैसे आप फेसबुक ( facebook ) पर कुछ पोस्ट करते हैं तो कुछ लोगों के पास है पहुंच पाता है

लेकिन अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट पर कुछ पोस्ट ( post ) करते हैं तो हर उस व्यक्ति के पास पहुंच जाता है जो भी सर्च इंजन में सर्च करता है।

ब्लॉगिंग ( blogging ) क्या है ?

अब आपको पता है वह ब्लॉग क्या होता है । अब ब्लॉगिंग ( blogging ), अगर आप कोई ब्लॉक या वेबसाइट को चलाते हैं और उसमें रोजाना पोस्ट ( post ) डालते हैं तो इसी काम को ब्लॉगिंग ( Blogging ) कहते हैं। मतलब आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं और इस वेबसाइट पर रोजाना कम से कम एक पोस्ट ( post ) पब्लिश ( publish ) करते है मतलब हम ब्लॉगिंग ( blogging ) कर रहे हैं।

ब्लॉगर ( Blogger ) किसे कहते है ?

जिसका भी वेबसाइट है और वह उस पर रोजाना ब्लॉग पोस्ट करता है मतलब वह ब्लॉगर है। ब्लॉगर उसे कहते हैं जो कि ब्लॉग ( blog ) लिखता है

Example के लिए आप मुझे देख लीजिए मैं इस वेबसाइट या ब्लॉग ( Website or blog ) पर पोस्ट लिखता हूं तो मैं एक ब्लॉगर ( Blogger ) हूं। जो आप इस ब्लॉग को पढ़ रहे हैं जो मेरे द्वारा लिखा गया है।

क्या ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते हैं ?

हां, बिल्कुल आप ब्लॉक से अच्छे पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना होगा और उससे आप रोजाना पोस्ट ( post ) करें आपका पोस्ट अगर लोगों को पसंद आता है तो बहुत से लोग आपके ब्लॉग को पढ़ने लेंगे उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस ( google adsense ) के लिए अप्लाई करके अप्रूवल मिलने के बाद पैसे कमा सकते हैं |

Blogging  कैसे शुरू करें

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए बहुत चीजों की जरूरत नहीं पड़ती है केवल आप यह डिसाइड ( decide ) करें के आप को किस फील्ड ( Field ) में ब्लॉगिंग करना है आप को जिस फील्ड में ज्यादा नॉलेज ( knowledge ) है ।
ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए दो चीजों की जरूरत होती है
1. डोमेन ( Domain )
2. और होस्टिंग ( Hosting )

डोमेन ( Domain ) क्या है ?

(Domain) डोमेन उसे कहते हैं जो आप अपने ब्लॉक का नाम रखना चाहते हैं आपके वेबसाइट के नाम को डोमेन कहते हैं जैसे मेरे वेबसाइट का नाम techkijankari.com है। डोमेन आपको फ्री ( free ) और पैसों ( paisa ) से खरीद सकते हैं।

होस्टिंग ( Hosting ) क्या है ?

( Hosting ) होस्टिंग आपको एक प्रकार से स्पेस ( space ) प्रोवाइड ( provide ) करता है अगर आप कोई ब्लॉग पोस्ट करते हैं तो आपका डाटा होस्टिंग प्लेटफार्म पर स्टोर ( store data on hosting platform ) होता है। होस्टिंग भी आप फ्री और पैसों ( Free and paid ) से कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग ( Blogging ) से पैसा कैसे कमाते हैं

ब्लॉकिंग करके आप बहुत ही आसानी से रुपया कमा सकते हैं

1. गूगल ऐडसेंस ( Google Adsense )

( Google Adsense ) गूगल एडसेंस से पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं है इसके लिए आपको कई दिनों का इंतजार ( wait ) करना पड़ेगा ऐसा भी नहीं है कि आपका गूगल ऐडसेंस अप्रूव ( approve ) हुआ और रातों-रात पैसा आना स्टार्ट हो गया |
ऐडसेंस से कमाई करने के लिए आपको ब्लॉक बनाना होगा उसके बाद आपके वेबसाइट पर विजिटर ( visiter ) आने लगे तब आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई ( apply ) कर सकते हैं उसके बाद गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव हो जाएगा तो आप अपने ब्लॉग से पैसे ( paisa ) कमा सकते हैं

2. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing).

जैसा कि हम सब जानते हैं आजकल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग ( online shopping) करना पसंद करता है ऐसे में हमारे आसपास हमारे घर के लोग हर दोस्त ( friend ), परिवार (family) में भी हो सकते हैं|आप कोई भी शॉपिंग वेबसाइट पर आप अपना एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट क्रिएट ( create ) करें और प्रोडक्ट का लिंक अपने वेबसाइट पर पब्लिश ( publish ) करें अगर आपका कोई भी विजिटर ( visiter ) आपके लिंग से प्रोडक्ट खरीदना है तो आपको कमीशन ( commision ) मिलेगा जिससे आप रुपया कमा सकते हैं ।

तो दोस्तों उम्मीद है हमें आपको यह आर्टिकल “Blog aur blogging kya hai in Hindi ? “आपको पसंद आया होगा अगर आप कोई आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर ( share on social media site ) करें अगर अपना कोई सवाल हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं ।

Read more:-

Social Media ka best advantage in Hindi.
Chinese App Ban IN India 2020.

Leave a Comment