AMP Version For Site Full Information, 2020.

AMP क्या है और इसके फायदे क्या है

AMP Kya Hai? Hindi Me: आज हम इस आर्टिकल में ब्लॉगिंग (Blogging)की दुनिया का सबसे अहम और इंर्पोटेंट (Important) सेक्शन को कवर करने वाले हैं आज हम इस आर्टिकल में आपको ए एएम पी के बारे में बताने वाले हैं AMP क्या होता है और AMP क्या है और इसे कैसे करते हैं AMP IN HINDI की पूरी जानकारी को जानने के लिए आप कोई आर्टिकल अच्छे से पढ़ना चाहिए जिससे आप ए एएम पी के बारे में अच्छे से जानकारी पा सकें और अपने वेबसाइट पर ए एएम पी को अच्छे से लगाकर अपनी वेबसाइट (Website) को बढ़िया से बढ़िया बना सके।

AMP in Hindi Puri Jankari : क्या आप जानते हैं कि Google AMP क्या है, गूगल AMP के क्या फायदे हैं आज हम इस आर्टिकल में Google AMP की पूरी जानकारी वह भी हिंदी में जानने का कोशिश करेंगे और AMP को कहां यूज़ करते हैं और AMP को कैसे यूज करते हैं आज हम किस आर्टिकल में अच्छे से देखेंगे और अपने वेबसाइट (Website) या ब्लॉग (Blog) को AMP के फॉर्मेट (Format) में बना कर अच्छे से अच्छे और ज्यादा ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर ला सकें आपको यह बता दे कि अपनी वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी होता है गूगल (Google) का नया अपडेट (Update) आने के बाद AMP को बहुत अहम भूमिका मिल गई है और गूगल में फास्ट रैंकिंग के लिए AMP बहुत जरूरी है।

Pics of AMP Version Site

AMP क्या है? (What is AMP?)

AMP का फुल फॉर्म ऐक्सेलरेटेड मोबाइल पेज (Accelerated Mobile Pages) है , और यह वेबसाइट के लिए यूज किया जाता है एक्सीलरेटेड मोबाइल पेजेस (AMP) में आपको मोबाइल फ्रेंडली पेजेस (Mobile Friendly Pages) में कन्वर्ट (Convert) कर देता है आपके साइट का कंटेंट आपके वेबसाइट का साइट लोडिंग (Site Loading) और आपकी वेबसाइट का डिजाइन (Design) एक्सीलरेटेड मोबाइल पेजेस में अच्छे से कन्वर्ट (Convert) कर देता है। AMP जिसमें आपको आपके मोबाइल फ्रेंडली (Mobile Friendly) के हिसाब से आपका वेबसाइट बन जाता है आपके वेबसाइट में कम से कम समय में साइट लोडिंग (Loading) Amp के द्वारा हो जाता है। AMP के द्वारा आप अपने ट्रैफिक को भी बढ़ा सकते हैं और अपने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) में रैंकिंग को भी AMP के सहायता से बढ़ा सकते हैं।

Apni Website kaise Banaye 2020 , Hindi Me.

गूगल के नए अपडेट के बाद वेबसाइट पर AMP का बहुत ही अच्छा और बेहतर प्रभाव पड़ रहा है AMP होने से आपका वेबसाइट गूगल में फास्ट रैंकिंग (Fast Ranking) और अच्छे रैंकिंग (Good Ranking) पर रैंक कर रहा है। अपने वेबसाइट को रैंक कराने के लिए अपनी वेबसाइट में AMP VERSION को भी रखना चाहिए जिससे आपके वेबसाइट को गूगल अच्छे से रैंकिंग करा सके।

AMP कैसे करे? ( How to Do AMP in Hindi )

Amp करने के लिए आपको बहुत ही आसान तरीके से अपनी साइट पर amp लगा सकते हैं।

WordPress : आपका साइट वर्डप्रेस (WordPress) पर है तो आप AMP के प्लगिंस (Plugins) को इंस्टॉल (Installed) करके अपने साइट पर AMP एनेबल (Enable) कर सकते हैं और AMP को डिजाइन करके अपने साइट को अच्छे से अच्छे फॉर्म में ला सकते हैं जिससे आप की वेबसाइट क्या है साइट लोडिंग (SITE LOADING) और डिजाइनिंग (DESIGNING) अच्छे से हो सके गूगल में रैंकिंग के लिए AMP बहुत ही जरूरी होता है आजकल सबसे ज्यादा सर्च मोबाइल के द्वारा होता है इसलिए गूगल ने हर वेबसाइट पर AMP लगाना अनिवार्य कह दिया है।

Blogger : अगर आपका साइट ब्लॉगर (Blogger) पर है तो आप वर्डप्रेस के तरह अपने साइट पर AMP अनेबल नहीं कर सकते लेकिन आप AMP अनेबल करने के लिए ब्लॉगर में थीम (THEME) को AMP Version में कन्वर्ट कर सकते हैं ब्लॉगर में आपको amp एनेबल करने के लिए ब्लॉगगर के AMP थीम को लगाना चाहिए , आपको सिंपली गूगल (Google) से आपको अपने ब्लॉगर के Templates amp जैसे थे उनको डाउनलोड (Download) करके अपलोड करना चाहिए जिससे आपका वेबसाइट AMP Version की तरह दिखने लगे और आपका साइट amp भर्जन में कन्वर्ट हो जाए जिससे आपके साइड का लोडिंग टाइम (Loading Time) और रैंकिंग अच्छे से बढ़ सके।

Site पर AMP के फायदे? (Benefits of AMP?)

अगर अपने साइट पर AMP लगाते हैं तो आपको डिजिटल की दुनिया में बहुत सारे फायदे हो सकते हैं

1. Loading Time :

Amp लगाने से आपकी वेबसाइट का लोडिंग टाइम ए स्पीड ऑफ (Speed UP) हो जाता है मतलब कि आपके वेबसाइट Mobile Version में बहुत ही फास्ट खुल सकता है आपके वेबसाइट के Amp को एनेबल करते वक्त आपको AMP में ऐसे ऐसे सेटिंग्स करना चाहिए जिससे आपके वेबसाइट कम से कम समय में फास्ट खुल सकें।

2. Ranking :

अगर आपने अपने साइट पर ए एएम पी इनेबल किया हुआ है तो आपको मोबाइल रैंकिंग में ट्रैफिक बढ़ सकती हैं जिससे आपका ट्रैफिक मोबाइल से डायरेक्टली इंक्रीज हो सकता है जिससे आपके वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ेगा और आपकी वेबसाइट का रैंकिंग भी बढ़ेगा आज पूरे दुनिया में जो भी सरचार्ज होते हैं वह सबसे ज्यादा मोबाइल (Mobile) से सर्च (Search ) किए जाते हैं इसलिए आपको अपनी वेबसाइट में ए एएम पी भर्जन को रखना चाहिए जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिल सके।

3. Server Performance :

अगर आपने अपने साइट पर amp भर्जन को रखा रहेगा तो आपका साइट फास्ट खोलने का चांस रहता है जिससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा से ज्यादा आ सकता है आपके वेबसाइट के सर्वर (Server) पर ज्यादा लोड (Load) नहीं पड़ता है अगर आपने अपनी वेबसाइट पर Amp को इनेबल किया होता है तो आपका Server Performance अच्छे से बढ़ जाता है।

SEO Friendly Article Kaise Likhe? 2020 Me

Site पर AMP के नुक्सान?

वैसे तो AMP के बहुत सारे बेनिफिट्स है लेकिन बेनिफिट्स में भी बहुत सारे आपको नुकसान मिल सकते हैं आपको अपने साइट पर अच्छे से अच्छे AMP VERSION को लगाना चाहिए जिससे आपके वेबसाइट को कोई नुकसान ना पहुंचे

1. Revenue :

AMP को लगाने से लगभग आपको अपने कमाई (Earning) में उतना ज्यादा इजाफा नहीं देख पाएंगे amp लगाने से ही आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा और आपका हो सकता है कि आपका रिवेन्यू (Revenue) कुछ कम हो सके अगर आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आता है तो आप अपनी वेबसाइट पर amp को अनेबल करके देख सकते हैं अगर आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा तो हो सकता है कि आपके Earning भी बढ़ सकती हैं।

2. AMP is NOT Good For E-Commerce Site :

अगर आपका वेबसाइट ई कॉमर्स है तो आप अपने वेबसाइट पर amp को एनेबल ना करें जिससे आपकी वेबसाइट पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़े ए एएम पी को इनेबल करने से हो सकता है कि आपके ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ऐड दिखाई ना दे और आपके फोटो (Photo) को कम से कम दिखाई दे जिससे आपके ई कॉमर्स वेबसाइट थप पड सकती है तो आप अपनी वेबसाइट पर amp को यूज ना करें अगर आपका वेबसाइट ई कॉमर्स है तो amp का यूज ना करें जिससे आपकी वेबसाइट पर कोई प्रभाव ना पड़े।

3. Analytics :

अगर आप अपने वेबसाइट पर amp का यूज़ करते हैं तो हो सकता है कि आपके वेबसाइट का एनालिटिक्स (Analytics) ऊपर नीचे हो जाए लेकिन आप गूगल में अपने रिलेटिव स्कोर देख सकते हैं और गूगल भी amp एनालिटिक्स को सपोर्ट करता है amp पेजेस में आपको अलग-अलग तरह के टाइल लगाने का इस्तेमाल करना पड़ता है और यह इंप्लीमेंट करने के लिए इतना आसान नहीं है हां हो सकता है कि कुछ Analytics का यूज़ इस वेबसाइट में कम कर देता है लेकिन इससे आपके वेबसाइट पर बहुत ही खराब प्रभाव पड़ सकता है।

AMP क्या है और AMP को कैसे लगाएं ? (AMP IN HINDI) अगर यह आर्टिकल (ARTICLE) अच्छा लगा तो नीचे कमेंट (COMMENT) करना ना भूलें और हमारे वेबसाइट (Website) पर टेक्निकल (Technical) और कमाई (Earning) के रिलेटेड (Related) और भी आर्टिकल लिखे हुए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं तब तक के लिए BYE :

Leave a Comment